MP News: लोकसभा चुनाव से पहले CM मोहन यादव की बड़ी सौगात मिलेंगे यह लाभ जल्दी से पढ़ें पूरी खबर!

0

 

 

 

MP News: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की कैबिनेट बैठक हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री श्री धार्मिक पर्यटन को मंजूरी दे दी गई है इसके अलावा राज्य के चार प्रमुख धार्मिक स्थलों पर रोपवे का निर्माण किया जायेगा इसकी शुरुआत उज्जैन के महाकाल लोक से होगी कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सरकार को 100 दिन पूरे करने पर बधाई दी और कहा कि वित्तीय स्थिति मजबूत है और कहा कि राज्य सरकार ने कोई परियोजना नहीं रोकी है।

मात्र ₹40,000 में घर लाएं युवाओं के दिल की धड़कन शानदार फीचर्स वाली दमदार Royal Enfield Classic 350

कृषक सूर्य योजना सहित बेतवा योजना

कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा 2004 में जब मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी थी, तब प्रदेश में सिंचाई क्षमता सात लाख हेक्टेयर थी, आज यह 45 लाख हेक्टेयर से अधिक है इस परियोजना से 6 लाख 57 हजार 364 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। इससे सागर, दतिया, छतरपुर, निवाड़ी पन्ना, दमोह, टीकमगढ़ के सूखे क्षेत्रों तथा विदिशा, शिबपुरी, रायसेन के बेतवा बेसिन में सिंचाई होगी।

44 लाख आबादी होगी प्रभावित सौर कृषि पंप का नाम बदलकर प्रधानमंत्री कृषक मित्र सूर्य योजना कर दिया गया है। इसके तहत ग्रामीण किसानों को कृषि पंप मिले हैं। इस बात पर जोर दिया गया है किसानों के खेतों तक बिजली पहुंचाने के लिए जल विद्युत के साथ-साथ सौर पंप परियोजनाओं का भी उपयोग किया जाएगा।

धार्मिक स्थलों तक रोपवे

कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, मध्य प्रदेश के चित्रकूट को अयोध्या की तर्ज पर विकसित करने का निर्णय लिया गया है इसके लिए चित्रकूट विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है केंद्र सरकार की योजना राष्ट्रीय रोपवे विकास कार्यक्रम के तहत धार्मिक स्थलों पर रोपवे बनाने की है यह बीओटी प्रक्रिया के जरिए काम करेगा। इसके लिए केंद्र सरकार फंड मुहैया कराती है. फिलहाल राज्य के चार प्रमुख धार्मिक स्थलों पर रोपवे का निर्माण किया जायेगा।

इसमें उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक बनाया गया रोपवे भी शामिल है कैबिनेट ने महाकाल मंदिर उज्जैन, विक्टोरिया माता मंदिर से सेठानीपुर सागर, एम्पायर सेंटर गुरुद्वारा से रामपुर चौक जबलपुर, मालवीय चौक से सिविक सेंटर बल्देवबाग को मंजूरी दी इससे पहाड़ी इलाकों में उन धार्मिक पूजा स्थलों तक यात्रा आसान हो जाएगी जहां भीड़ अधिक होती है।

ग्वालियर जबलपुर से हवाई सेवा गुरुवार से 

शहरी विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट बैठक के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में प्रधानमंत्री श्री पर्यटन हवाई सेवा और प्रधानमंत्री श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा के संबंध में मुख्यमंत्री डाॅ. यादव ने कहा कि प्रदेश में हवाई सेवा शुरू की जायेगी अंतरराज्यीय उड़ान की सुविधा दी जा रही है यह सेवा आज से ग्वालियर और जबलपुर के लिए शुरू होगी, जिसे सागर, रीवा, रतलाम और अन्य स्थानों तक बढ़ाया जाएगा जहां भी हवाई पट्टी और यात्री उपलब्धता है, वहां यह सुविधा जल्द ही शुरू की जाएगी।

एससी-एसटी छात्रावासों का संचालन अच्छे से हो. इसके लिए मंत्रियों की एक कमेटी बनाई गई है उन्होंने कहा, यहां सुविधाओं पर ध्यान दिया जाएगा अध्ययन और सलाह देने के लिए मंत्री विजय शाह, निर्मला भूरिया और दिलीप अहिरवार की एक समिति गठित की गई है और शाह इस समिति के अध्यक्ष होंगे।

मात्र ₹5000 में खरीदें यह शानदार फीचर्स वाली इलेक्ट्रिक साइकिल Omega Black Electric शानदार लुक और 80KM की दमदार रेंज

Leave A Reply

Your email address will not be published.