मेडिकल कॉलेज के छात्रा लगा रहे हैं 500 औषधीय पौधे, जानिए क्या है वजह

0

मध्य प्रदेश के बैतूल में एक ऐसा मेडिकल कॉलेज है जहां छात्रों को 500 औषधीय पौधे लगाने की सजा दी गई है। यह सजा छात्रों को इसलिए दी गई है की वो क्लास के अंदर मोबाइल फ़ोन चला रहे थे। जिससे छात्र अब तक 350 पौधे लगा चुके हैं। यहां सजा के रूप में पौधारोपण के अलावा भी कुछ ऐसे काम करवाए जाते है जिससे छात्र व्यस्त भी रहें। उनका ज्ञान भी बढ़े। और अच्छे करेक्टर का निर्माण हो। सजा से समाज और प्रकृति को भी फायदा हो।

अब तक बैतूल के ओम आयुर्वेदिक कॉलेज के छात्रों को पौधे लगाने, फ्री मेडिकल कैम्प लगाने, एक ही सबक को 10 बार लिखने, हेल्थ से जुड़े प्रोजेक्ट बनाने जैसी सजाएं मिली हैं, जिसे छात्रों ने ईमानदारी से पूरा भी किया है। यहां सजा का मतलब है छात्रों का चरित्र निर्माण साथ ही प्रकृति और समाज के लिए योगदान बढ़ाना है।

इस कॉलेज का एक उसूल है कि अगर क्लास में लेक्चर के दौरान कोई छात्र मोबाइल चलाते पकड़ा गया तो पूरी क्लास को पौधे लगाने की सजा मिलती है। इस बार 1-2 नहीं कई छात्रों के पास से मोबाइल मिले तो प्रबंधन ने उन्हें 500 औषधीय पौधे लगाने की सजा दी है अब तक ये छात्र 350 पौधे लगा चुके हैं। छात्रों ने जिन औषधीय पौधों को लगाया है उनके नाम, औषधीय गुण याद करना भी उनके लिए जरूरी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.