रीवासीधी

Onion Farming: रीवा सीधी के किसान इस तकनीक से करें प्याज की खेती हो जाएंगे मालामाल अपनाएं यह प्रक्रिया

 

 

 

प्याज की खेती: पूर्वाचल के किसान अब जागरूक हो रहे हैं पारंपरिक खेती छोड़कर अब वह कई तरह की फसलें उगाते हैं और इससे भारी मुनाफा कमाते हैं इन्हीं किसानों में से एक हैं घोसी तहसील के पकड़ी खुर्द गांव निवासी रामलेश मौर्य, जो तरह-तरह की सब्जियां उगाकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। इन्हीं सब्जियों में से एक है प्याज का गूदा।

https://prathamnyaynews.com/rewa-news/40719/

किसान भाई प्याज उगाकर काफी मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन उससे पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए प्याज की खेती में अच्छा मुनाफा पाने के लिए किसानों को सही समय, अच्छे मौसम और अच्छी मिट्टी का विशेष ध्यान रखना होगा प्याज की फसल को बड़ी मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है प्याज की फसल में उर्वरक एवं उर्वरक का प्रयोग मिट्टी परीक्षण के आधार पर करना चाहिए।

प्याज कैसे उगाएं 

प्याज की पौध वैज्ञानिक तरीके से लगाई गई है। इसके पौधों को पंक्तिबद्ध किया जाता है ताकि उन्हें निराई-गुड़ाई करने में आसानी हो उन्होंने बताया कि वह जैविक खेती करते हैं इसके लिए वह सबसे पहले जमीन पर गोबर की खाद डालेंगे – फिर इसमें नीम की खली और सागरिका मिलाएं इस प्रकार वे अपने खेतों को रासायनिक उर्वरकों से मुक्त रखते हैं अगर आप भी कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप भी रामलेश मौर्य की तरह प्याज की खेती कर सकते हैं।

https://prathamnyaynews.com/big-breaking/40738/

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button