बिजनेस

PM Awas Yojana : 1.50 लाख मिलेंगे PMAY के घर, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

PM Awas Yojana : अगर आप गरीब परिवार से हैं तो आमतौर पर आपके परिवार की आय बहुत कम होती है। टूटे-फूटे मकानों में रहने वाले लोगों के लिए यह खबर बहुत मददगार है। प्रधानमंत्री आवास योजना से आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास से मदद मिलेगी। अगर आप इच्छुक और पात्र है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। सरकार की यह व्यवस्था, जिसके तहत कई गरीब परिवारों के माकन को पक्का किया जाता है, इन परिवारों को सम्मान के साथ जीने की आजादी देती है।

2024 तक में सभी के माकन होंगे पक्के

प्रधान मंत्री आवास योजना जून 2015 में शुरू की गई थी और एक लाख से अधिक घरों के निर्माण को मंजूरी दी गई थी। जिसमें से 60 फीसदी हाउस वर्क पूरा हो चुका है, जिसका शेष 40 प्रतिशत मकान बनाकर बांट दिया जायेगा। पीएम आवास योजना को पूरा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2024 निर्धारित की गई है, ताकि सभी वर्ग के लोगों को घर मिल सके। यदि आपको इस कार्यक्रम के तहत आवास की आवश्यकता है तो अप्लाई कर सकते हैं।

ये होंगे पीएम आवास योजना के पात्र

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको पहले इसके लिए अर्हता प्राप्त करनी होगी। यदि आप अपने गांव के सरपंच के साथ पंजीकृत हैं तो आप फॉर्म जमा कर सकते हैं। अगर आपका घर पीएम आवास योजना के अंतर्गत है तो आप अवश्य भाग लें। सरकार आपके खाते में पैसे ट्रांसफर करती है ताकि आप एक सुसज्जित घर खरीद सकें। यह राशि एकमुश्त नहीं बल्कि किस्तों में चुकानी होती है।

ग्रामीण क्षेत्रों में PMAY के तहत 2 करोड़ घरों का निर्माण

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 2 करोड़ घर बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.25 करोड़ घरों की चाबियां लोगों को सौंपी जा चुकी है। इन घरों को बनाने के लिए केंद्र सरकार ने करीब 1.50 लाख करोड़ रुपए का योगदान दिया है। प्रधान मंत्री मोदी ने 2022 तक “सभी के लिए आवास” की घोषणा की, जिसके लिए 20 नवंबर 2016 को पीएमएवाई-जी नामक एक प्रमुख कार्यक्रम शुरू किया गया था। इस पीएम आवास योजना के तहत अब तक देश भर में 1.26 करोड़ घरों का निर्माण किया जा चुका है।

PMAY के लाभ

  • गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार परिपक्व घर प्रदान करते हैं।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी।
  • पीएम आवास योजना आय आधारित ऋण और ऋण अनुदान प्रदान करती है।

PMAY के लिए कर सकते हैं ऑफलाइन आवेदन

आप चाहे तो प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको बैंक या सीएससी सेंटर पर जाना होगा। इस प्रोजेक्ट पर कौन काम कर रहा है! आपको 25 रुपये फीस देनी होगी। आपको आवेदन फॉर्म लेना होगा और उसमें पूछी गई सभी जानकारियों को भरना होगा। यह जानकारी ऑनलाइन आवेदन भरने जैसी ही होगी।

Pradhan Mantri Awas Yojana का लक्ष्य है

केंद्र सरकार से प्राप्त सहायता प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.85 लाख करोड़ हुआ है जिसका कुल निवेश 7.52 लाख करोड़ रुपए है। अब तक 1.13 लाख करोड़ जारी किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्धारित समय के अंदर सचिव। उन्होंने आवास निर्माण को तेजी से पूरा करने पर जोर दिया। 2022 तक ‘हाउसिंग फॉर ऑल’ का लक्ष्य हासिल करना।

Pradhan Mantri Awas Yojana का लाभ किसे मिलता है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत कोई भी व्यक्ति जिसकी आय तीन लाख से कम है, जिसके पास खुद का घर नहीं है, इसका लाभ उठा सकता है। इसके लिए 2.50 लाख दिया जाता है। इस पीएम आवास योजना का भुगतान तीन किश्तों में किया जाता है। पहली किस्त 50 हजार है, दूसरी क़िस्त में15 लाख, तीसरी किस्त में 50 हजार है। प्रधानमंत्री आवास योजना में राज्य सरकार कुल 2.50 लाख रुपये में 1 लाख देती है, जबकि केंद्र सरकार 1.50 लाख का अनुदान देती है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button