बड़ी ख़बर

PM Kanya Sahyog Yojana: अगर आपके घर में भी है बेटी तो मोदी सरकार देगी ₹51000 ऐसे करें आवेदन ये दस्तावेज होंगे जरूरी!

PM Kanya Sahyog Yojana: अगर आपके घर में भी है बेटी तो मोदी सरकार देगी ₹51000 ऐसे करें आवेदन ये दस्तावेज होंगे जरूरी!

अब सरकार आपको ₹50000 देगी अगर आपके घर में लड़की है और आप गरीब व्यक्ति हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है सरकार आपको इसके लिए पैसे देगी जी हां सही सुन रहे हैं आप सरकार के द्वारा यह योजना गरीब परिवारों के लिए लागू की गई है अगर आपके घर में भी एक लड़की है और आप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आपको इसके बारे में बताएंगे इस योजना का नाम कन्या सहयोग योजना है।

कन्या सहयोग योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत गरीब परिवारों की लड़कियों को सरकार की तरफ से दी जाती है सरकार के द्वारा समय-समय पर गरीब परिवारों के लिए अनेक योजनाएं चलाई जाती है इन्हीं में से एक महत्वपूर्ण योजना चलाई गई है।

जिसमें गरीब परिवार की लड़कियों को ₹51000 सरकार नगद देगी सहयोग योजना पुत्री के विवाह पर सहायता योजना है कन्या सहयोग योजना का लाभ गरीब परिवार की प्रथम दो कन्यायो को दिया जाता है।

https://prathamnyaynews.com/business/32405/

कन्या सहयोग योजना के लिए पात्रता

कन्या सहयोग योजना के लिए कुछ पात्रता रखी गई है इसका लाभ लेने के लिए सबसे पहले राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए आवेदक का विवाह कन्या के माता-पिता या संरक्षक होने चाहिए सहयोग एवं उपहार योजना का लाभ केवल 18 वर्ष या उससे अधिक की किन्हीं दो लड़कियों को दिया जाएगा।

कन्या शादी सहयोग योजना के लिए समस्त वर्गों के बीपीएल परिवार इसके लिए पात्र है सभी वर्गों के अंत्योदय परिवार भी इसके लिए पात्र है इसके साथ ही आस्था कार्ड धारी परिवार भी इसके लिए पात्र है इस योजना के अंतर्गत आर्थिक दृष्टि से ऐसे कमजोर विधवा महिलाओं को पुत्री के विवाह तो अनुदान के लिए पात्रता निबंध अनुसार रखी गई है।

महिला जिसके पति की मृत्यु हो गई हो तथा उसने पुनर्विवाह नहीं किया है।

विधवा की वार्षिक आय हर स्रोत से 50000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

परिवार में 25 वर्ष व इससे अधिक आयु का कोई कमाने वाला सदस्य परिवार में नहीं होना चाहि

ऐसी विवाह योग्य कन्या जिसके माता-पिता दोनों का देहांत हो चुका है तथा उसकी देखभाल करने वाली संरक्षक विधवा महिला द्वारा आवेदन किया जा सकता है संरक्षक की आवश्यक आय हर

स्रोत से ₹50000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ऐसी विवाह योग्य कन्या जिसके माता-पिता दोनों कोई भी जीवित नहीं है तथा परिवार की किसी भी सदस्य की ₹50000 से अधिक नहीं है किसी संरक्षण द्वारा आवेदन किया जा सकता है।

https://prathamnyaynews.com/madhya-pradesh-news/32401/

कन्या शादी सहयोग योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

राशन कार्ड।

आधार कार्ड कन्या का व आय की घोषणा करने वाले सदस्य का।

अगर मां की विधवा पेंशन आती है तो P.P.O नंबर

अगर मां विधवा है और विधवा पेंशन नहीं आती है तो पति का मृत्यु प्रमाण पत्र।

यदि परिवार आस्था कार्ड धारक है तो उनका आस्था कार्ड।

भामाशाह कार्ड/ जन आधार कार्ड।

बैंक डायरी माता या कन्या की।

आय प्रमाण पत्र माता के नाम या बड़ा भाई है तो उसका उसका नाम एवं बड़े भाई की आयु का प्रमाण पत्र में 25 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए अगर उसका नाम कन्या के परिवार के राशन कार्ड में दर्ज है तो ही।

अगर परिवार अंत्योदय धारक है तो अंत्योदय क्रमांक।

यदि कन्या के विवाह के पश्चात आवेदन करना है तो उसका विवाह प्रमाण पत्र।

यदि कन्या 10वीं या उससे अधिक कक्षा उत्तीर्ण है तो उसकी परीक्षा के अंक तालिका भी साथ में दर्ज करें।

कन्या सहयोग योजना के लिए अनुदान राशि

कन्या शादी सहयोग योजना के लिए 51000 की राशि बैंक खाते में डाली जाती है इस योजना का लाभ बीपीएल परिवार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की कन्याओं के लिए दिया जाता है ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की कन्याओं की विवाह

हेतु आर्थिक सहायता के तौर पर ही उपलब्ध करवाई जाती है ताकि गरीब व्यक्ति अपनी लड़की की शादी धूमधाम से कर सके पात्र अभ्यर्थी को राशि सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button