PM Kisan 17th Installment : अभी तक नहीं आया है खाते मे 17वीं किस्त का पैसा, जल्द से कर ले ये काम !

जानिए कब जारी हो सकती है 18वीं किस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

0

PM Kisan 17th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश के लाखों किसानों के लिए केंद्र की सबसे बड़ी योजना है। फरवरी 2019 में शुरू की गई इस योजना के तहत हर चार महीने में तीन बराबर किस्तों में 2,000 रुपये से 2,000 रुपये दिए जाते हैं, जिससे किसानों को डीबीटी मोड के माध्यम से सालाना 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है। हाल ही में 18 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक रिपोर्ट जारी की। 9.3 करोड़ किसानों के खातों में 17वीं किस्त के लिए 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम पहुंच चुकी है और अब अगली किस्त रक्षाबंधन के बाद जारी की जाएगी, हालांकि अभी तक तारीख पर कोई अपडेट नहीं आया है।

अबतक 17वीं किस्त के 2000 रुपए नहीं मिले है, तो प्रधान मंत्री किसान योजना से संबंधित किसी भी समस्या के मामले में, किसान ईमेल pmkisan-ict@gov.in, हेल्पलाइन नंबर: 155261 या 1800115526 (टोल-फ्री) के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। या 011-23381092. ईकेवाईसी, जमीनी सत्यापन और बैंक खाता आधार से लिंक नहीं होना, बैंक विवरण में कोई विसंगति और आवेदन पत्र में कोई त्रुटि जैसे नाम, शहर, खाता संख्या आदि कारण शुल्क फंसने का कारण बन सकता है।

जानिए कब जारी हो सकती है 18वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है. हाल ही में 18 जून को प्रधानमंत्री मोदी ने 93 लाख किसानों के खातों में 17वीं किस्त के तौर पर 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम जारी की थी और अब अगली किस्त सितंबर और अक्टूबर में जारी होने की संभावना है. केवल उन्हीं किसानों के लिए उपलब्ध है। केवल उन्हीं लोगों को लाभ मिलेगा जिन्होंने ईकेवाईसी कार्य, भूमि सत्यापन और बैंक खाते को आधार से लिंक कर लिया है।

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपको स्क्रीन पर पीएम किसान पोर्टल खुला हुआ दिखाई देगा। यहां आपको फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। आपको Know your status पर क्लिक करना होगा।
  • अब स्क्रीन पर खुलने वाले पेज में सबसे ऊपर नो योर रजिस्ट्रेशन नंबर पर क्लिक करें।
  • अब अपना आधार नंबर डालें। आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें। अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा।
  • नए पेज पर रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें और “डेटा प्राप्त करें” पर क्लिक करें। अब आपको स्क्रीन पर पीएम किसान स्थापना की पूरी जानकारी दिखाई देगी।
Leave A Reply

Your email address will not be published.