बड़ी ख़बर

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 15वी किस्त से पहले कर लें यह जरूरी काम वरना नही आयेगा खाता में ₹2000

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 15वी किस्त से पहले कर लें यह जरूरी काम वरना नही आयेगा खाता में ₹2000!

अगर आप एक किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र हैं तो फिर आप इस योजना में आवेदन करके मिलने वाले लाभ ले सकते हैं दरअसल केंद्र सरकार इस योजना को किसानों की मदद के लिए चलाती है जिसके तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

वहीं इस पैसे को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है इसी कड़ी में इस बार 15वीं किस्त जारी होनी है लेकिन ऐसे में एक सवाल किसानों के मन में जरूर चल रहा होगा कि क्या इस बार भी लाभार्थियों की संख्या में कमी आ सकती है? तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

https://prathamnyaynews.com/sports/32463/

क्या इस बार भी आ सकती है लाभार्थियों की संख्या में कमी?

15वीं किस्त जल्द जारी हो सकती है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी जारी है वहीं माना जा रहा है कि इस बार भी लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी आ सकती है इससे पहले 14वीं किस्त के दौरान भी लाभार्थियों की संख्या में कमी आई थी।

https://prathamnyaynews.com/rewa-news/32460/

क्या कारण हो सकते हैं किस्त अटकने के?

नंबर 1

लाभार्थियों की सूची में कमी आने का सबसे पहला और बड़ा कारण है भूलेखों के सत्यापन के दौरान बड़ी संख्या में लोगों के नाम लाभार्थी सूची से बाहर कर दिए जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये लोग योजना की शर्तों को पूरा नहीं कर पाते हैं।

लाभार्थियों की सूची में कमी आने का दूसरा कारण है जो लोग अपात्र होने के बाद भी योजना से जुड़े थे सरकार उनके खिलाफ सख्त हो गई है ऐसे लोगों को नोटिस जारी कर उनका नाम योजना से हटाया जा रहा है इसलिए भी लाभार्थियों की संख्या में कमी आ रही है।

जो लोग ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं उनका नाम भी लाभार्थी सूची से हट जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार की तरफ से योजना से जुड़े सभी लोगों के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य किया गया है। ऐसे में जो लोग इस काम को नहीं करवाते उनका नाम लिस्ट से हट जाता है।

 

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button