PM Kisan Yojana: सभी के खाते में आ गए पीएम आवास योजना के ₹1.30 लाख लिस्ट हुई जारी यहां से देखें पूरी सूची!

0

PM Kisan Yojana: सभी के खाते में आ गए पीएम आवास योजना के ₹1.30 लाख लिस्ट हुई जारी यहां से देखें पूरी सूची!

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट के बारे में केंद्र सरकार देशभर में गरीब लोगों के फायदे के लिए अक्सर बहुत सारी योजनाएं शुरू करती है इसके चलते प्रधानमंत्री ने पीएम आवास योजना ग्रामीण को देशभर में लागू किया गया था इस तरह से इस योजना के द्वारा जिन लोगों के पास घर नहीं है उन्हें आवास दिया जाता है इसलिए जो लोग आवेदन देते हैं उसके कुछ दिन बाद स्कीम के तहत एक लिस्ट जारी की जाती है।

 

जिन लोगों का उस सूची में नाम होता है उन्हें सरकार की तरफ से घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है तो अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन दिया है तो लिस्ट में आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं उसके बारे में जानने के लिए हमारे इस लेख को पढ़ें।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List

भारत के जिन ग्रामीण नागरिकों ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत एप्लीकेशन फॉर्म भरा था वे अब अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप सूची को देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं अगर आपका नाम इस योजना की लिस्ट में शामिल होगा तो ऐसे में आपको भारत सरकार आपका खुद का घर बनाने के लिए आपकी सहायता करेगी।

पीएम आवास योजना ग्रामीण 2023 का मुख्या उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम ग्रामीण आवास योजना को शुरू किया था इसके पीछे जो मुख्य उद्देश् गरीब लोगों को आवास के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराना है भारत के जो गरीब या फिर बेघर ग्रामीण लोग हैं वे इस योजना के तहत लाभ ले सकते हैं।

यहां आपको बता दें कि मैदानी क्षेत्रों में घर बनाने के लिए सरकार 1 लाख 20 हजार रुपए की राशि प्रदान करती है वहीं जो लोग पहाड़ी इलाकों में या फिर दुर्गम इलाकों में रहते हैं उन्हें आवास निर्माण के लिए 1 लाख 30 हजार रुपए की मदद दी जाती है। इस प्रकार से इस बात का प्रयास किया जा रहा है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट कैसे देखें?

अगर आप भारत के किसी गांव में रहते हैं और आपने पीएम आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन दिया या है तो इसके लिए लिस्ट को निम्नलिखित प्रक्रिया से देख सकते हैं –

इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।

वेबसाइट पर आपको पीएम आवास योजना ग्रामीण के होम पेज पर जाना है।

अब आपको मेनू में बहुत से विकल्प दिखेंगे आपको आवास सॉफ्ट पर क्लिक करना है।

उसके बाद ड्रॉप डाउन मेनू में रिपोर्ट के विकल्प को दबा दें।

इस तरह से अब आप एक दूसरे नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको सोशल ऑडिट रिपोर्ट्स (एच) के सेक्शन में बेनिफिशियरी डीटेल्स फॉर वेरीफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इतना करने के बाद आपके सामने अब पीएम आवास में एमआईएस रिपोर्ट का नया पेज ओपन होकर आएगा।

इस पेज पर आपको पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को देखने के लिए कुछ जानकारी देनी होगी जैसे आपके राज्य और जिले का नाम, गांव एवं ब्लॉक का नाम। ये चुनने के बाद योजना लाभ वाले क्षेत्र में जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना का चयन करें।

अब आपको यहां पर कैप्चा कोड डालना है और सबमिट का बटन दबाना है।

यहां पर अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की लाभार्थी लिस्ट ओपन होकर आएगी।

इस प्रकार से आप यह जान सकते हैं कि इस योजना के अंतर्गत आपके गांव में कितने लोगों को आवास प्रदान किया गया है और साथ में आप योजना की प्रोग्रेस भी देख सकते हैं।

यदि आप चाहें तो आप इस पेज का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.