PMUY Helpline Number : PMUY योजना का लाभ नहीं मिला है तो करें तुरंत शिकायत, देखें हेल्पलाइन नंबर

PMUY Helpline Number : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर (टोल फ्री) केंद्र सरकार और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा देश के नागरिकों को अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। इस Free Gas Connection योजना के तहत एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है , जो निःशुल्क है और इस पर कॉल करने के लिए लोगों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस हेल्पलाइन नंबर 18002666696 के द्वारा देश के बीपीएल परिवार इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी और कोई भी प्रश्न पूछ सकते है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत शुरू की गई इस परियोजना से जुड़ी सभी जानकारी देंगे।

क्या है PMUY हेल्पलाइन नंबर ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना) हेल्पलाइन नंबर (टोल फ्री) केंद्र सरकार और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत एक नया टोल फ्री नंबर 18002666696 विशेष रूप से जारी किया गया है जिससे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना कनेक्शन के संबंध में कभी भी पूछताछ की जा सकती है। इस टोल फ्री नंबर की मदद से देश भर के नागरिक जो मुफ्त गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं और किसी भी प्रकार की समस्या या समस्या का सामना कर रहे हैं, इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। हाँ यह टोल फ्री नंबर विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है, नागरिक अपनी सुविधा के अनुसार आसानी से भाषा का चयन कर सकते हैं।

PMUY हेल्पलाइन नंबर का उद्देश्य क्या है ?

उज्ज्वला टोल फ्री नंबर केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत शुरू किया गया है। इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को एलपीजी से जुड़ी सभी जानकारियां आसानी से उपलब्ध कराना है। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जो टोल फ्री है। इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क करने के लिए लाभार्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा नागरिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन से संबंधित किसी भी जानकारी या समाधान के लिए कभी भी कहीं से भी इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इस परियोजना के लाभों को ध्यान में रखते हुए।

PMUY के तहत 5 करोड़ कनेक्शन दिए जायेंगे

हमारे देश में आज भी कई परिवार ऐसे हैं जिनके घरों में आज भी एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं है। देश में अभी भी लगभग 10 मिलियन ऐसे घर हैं! जहां LPG का इस्तेमाल नहीं होता और वे खाना पकाने के प्राथमिक स्रोत के रूप में कोयला, लकड़ी, उपले आदि का उपयोग करते हैं। इन ईंधनों को जलाने से निकलने वाला धुआँ बहुत खतरनाक होता है, जिससे घरेलू प्रदूषण होता है। यह घरेलू प्रदूषण महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने उज्ज्वला टोल फ्री नंबर लॉन्च किया है। इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अगले 3 साल में बीपीएल परिवार को 1600 रुपये प्रति कनेक्शन के हिसाब से करीब 5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे।

उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर के लाभ (Benefits of Ujjwala Yojana Helpline Number)

PMUY आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for Application)

Exit mobile version