बिजनेस

PPF Account : जानिए कैसे करें अपना PPF अकाउंट बंद ?

PPF Account : PPF Account की मदद से आप भविष्य में किसी बड़े काम को पूरा करने के लिए धीरे-धीरे बड़ी रकम जमा कर सकते हैं। कोई भी भारतीय नागरिक डाकघर या बैंक में अपना खाता खोल सकता है, आमतौर पर यह 15 साल तक रहता है। लेकिन कुछ विशेष मामलों में खाता बंद कर दिया जाता है या कुछ निकासी की अनुमति दी जाती है।

कैसे बंद करें PPF अकाउंट ?

सबसे पहले तो यह स्पष्ट कर दें कि कोई भी बैंक या डाकघर पीपीएफ खाता ऑनलाइन बंद करने की सुविधा नहीं देता है। पीपीएफ खाता बंद करने के लिए आपको बैंक या डाकघर की शाखा में जाना होगा। 5 साल पूरे होने के बाद जरूरत पड़ने पर पीपीएफ (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) अकाउंट को कभी भी बंद किया जा सकता है। इसे किन परिस्थितियों में रोका जा सकता है? हमने इस लेख में नीचे दिए गए पैराग्राफ में उनकी जानकारी शामिल की है।

पीपीएफ अकाउंट कैसे बंद करें (How To Close PPF Account)

  • इसे बंद करने की प्रक्रिया एक सामान्य बैंक खाते को बंद करने के समान ही है। इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा।
  • अपना पीपीएफ खाता पासबुक और केवाईसी दस्तावेज उस बैंक या डाकघर की शाखा में ले जाएं जहां आपका पीपीएफ खाता चल रहा है।
  • शाखा में जाएं और ग्राहक सेवा डेस्क से पीपीएफ खाता बंद करने के लिए आवेदन पत्र मांगें।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी भरें और पीपीएफ पासबुक, पता प्रमाण, पहचान प्रमाण से संबंधित दस्तावेजों की फोटोकॉपी संलग्न करें।
  • आपको खाता बंद करने वाले फॉर्म के साथ रद्द चेक भी संलग्न करना चाहिए। यह कैंसल चेक उस बैंक खाते का होना चाहिए जो आपके पीपीएफ खाते से जुड़ा हो और जिसमें पीपीएफ खाते का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।
  • भरे हुए आवेदन पत्र को दस्तावेजों के साथ बैंक में जमा करें। बैंक अधिकारी आपके फॉर्म में दिए गए विवरणों की जांच करेगा और नियमानुसार प्रक्रिया करेगा।
  • अगर सब कुछ ठीक रहा तो आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा और आपका पीपीएफ खाता बंद कर दिया जाएगा।
  • पीपीएफ खाते की पूरी राशि आपके बचत खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी जो आपके पीपीएफ खाते से जुड़ा हुआ है।

5 अप्रैल से पहले खाता खुलता है तो पहला साल यही रहेगा

यदि आपने 5 अप्रैल से पहले पीपीएफ (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) खाता खोल लिया है। तो वह वित्तीय वर्ष आपका प्रथम वर्ष माना जाएगा। चूंकि आपने 3 अप्रैल 2022 को खाता खोला था। तो आपका पहला वित्तीय वर्ष 2022-23 में ही गिना जाएगा। इस हिसाब से आपका 15वां साल 2037-38 में पूरा होगा। आपका खाता (PPF account) 31 मार्च 2038 को परिपक्व होगा और पैसा कुल जमा और ब्याज के साथ वापस कर दिया जाएगा।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button