रीवा के मतगणना केंद्र में इन्हें नहीं मिलेगी एंट्री, जानिए वजह

0

Loksabha Election 2024 : रीवा संसदीय क्षेत्र में शामिल आठ विधानसभा क्षेत्रों के लोकसभा चुनाव 2024 के वोटों की गिनती 4 जून को सुबह 8 बजे इंजीनियरिंग कॉलेज रीवा में होगी। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने कहा, मतगणना स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जा रहे हैं। मतगणना हॉल के अंदर केवल अधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जायेगा। इसमें मतगणना पर्यवेक्षक और मतगणना सहायक, चुनाव आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, सरकारी कर्मचारी और चुनाव के प्रभारी उम्मीदवार और उनके निर्वाचन और गिनती एजेंट शामिल होंगे।

मतगणना केंद्र में इन्हें मिलेगी एंट्री

एजेंटों, तैनात अधिकारियों, कर्मचारियों तथा पत्रकारों को मतगणना केन्द्र परिसर में प्रवेश दिया जायेगा। कलेक्टर ने कहा पुलिस अधिकारियों को आम तौर पर “चुनाव के प्रभारी लोक सेवकों” के अंतर्गत शामिल नहीं किया जाता है, ऐसे अधिकारियों को वर्दी या सादे कपड़ों में मतगणना के लिए रिपोर्ट करना होता है। सामान्य नियमों के अनुसार उन्हें हॉल के अंदर तब तक अनुमति नहीं दी जाएगी जब तक कि कानून व्यवस्था बनाए रखने या किसी अन्य उद्देश्य के लिए उन्हें अंदर बुलाने का निर्णय नहीं लिया जाता है।

इन्हें काउंटिंग हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी

इसी प्रकार केंद्रीय और राज्यों के मंत्री, राज्य मंत्री और उप मंत्री भी इस श्रेणी में नहीं आते हैं। वे तभी आ सकते हैं जब उन्हें उम्मीदवार के रूप में गिना जाए। आयोग के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, उन्हें मतदान या मतगणना एजेंट के रूप में नियुक्त नहीं किया जा सकता है, क्योंकि वे बंदूकधारियों की सुरक्षा में हैं। इसलिए उन्हें काउंटिंग हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। केवल वैध प्रवेश पत्र धारक ही मतगणना कक्ष में प्रवेश कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.