‘विंध्य क्षेत्र में औद्योगिक विकास के नए अवसरों का केंद्र बनेगा रीवा’ : मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव

Rewa News : मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव ने कहा कि 23 अक्टूबर को रीवा में आयोजित होने वाला प्रदेश का 5वां क्षेत्रीय औद्योगिक सम्मेलन प्रदेश सहित विंध्य क्षेत्र के औद्योगिक विकास को नई दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस मंच के माध्यम से उद्योग, वाणिज्य, पर्यटन और कृषि क्षेत्रों को मजबूत करने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे। इससे प्रदेश और विशेषकर विंध्य क्षेत्र में औद्योगिक उन्नति और रोजगार के नये अवसर सृजित होंगे, जिससे प्रदेश का समग्र आर्थिक विकास सुदृढ़ और सुदृढ़ होगा।

कॉन्क्लेव में बिजनेस प्रमोशन सेंटर

रीवा इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में व्यापार और उद्योग हितधारकों के लिए एक बिजनेस प्रमोशन सेंटर स्थापित किया जा रहा है। जहां 16 से अधिक प्रमुख सरकारी और निजी क्षेत्र अपने उत्पादों, सेवाओं और नीतियों का प्रदर्शन करेंगे। इसका उद्देश्य व्यापार को सुविधाजनक बनाना और निवेशकों और उद्यमियों के बीच संवाद को बढ़ावा देना है, जिससे औद्योगिक माहौल मजबूत हो सके।

व्यवसाय करने में आसानी और औद्योगिक विकास पर ध्यान दें

एमपी औद्योगिक विकास निगम कॉन्क्लेव में प्रमुख भूमिका निभाएगा, जो ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के तहत व्यावसायिक प्रक्रियाओं को सरल और सुविधाजनक बनाकर निवेशकों को व्यवसाय स्थापित करने में सहायता करेगा। मप्र राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम राज्य के आईटी और ईएसडीएम उद्योगों में विकास और निवेश के अवसरों को साझा करेगा।

एमएसएमई विभाग सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए अपनी योजनाओं और सहायता कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा, ताकि ये उद्यम राज्य के औद्योगिक बुनियादी ढांचे में मजबूत योगदान दे सकें।

शहरी भूमि रिकॉर्ड सर्वेक्षण में आधुनिक तकनीक के उपयोग पर कार्यशाला: कृषि मंत्री शिवराज ने कहा- शहरी विकास के लिए सटीक भूमि रिकॉर्ड की आवश्यकता है।

निर्यात और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को गति मिलेगी

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निर्यात को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के उद्देश्य से, विदेश व्यापार विभाग निर्यात के अवसरों पर मार्गदर्शन प्रदान करेगा, जबकि सीमा शुल्क विभाग आयात-निर्यात प्रक्रियाओं और नियमों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। इस संबंध में ईसीजीसी निर्यातकों के लिए क्रेडिट बीमा और वित्तीय सेवाओं पर व्यापक जानकारी प्रदान करेगा, जिससे राज्य के निर्यातकों को वैश्विक स्तर पर अपनी उपस्थिति मजबूत करने का अवसर मिलेगा।

पर्यटन एवं हस्तशिल्प उद्योगों में निवेश के अवसर

कॉन्क्लेव में मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग राज्य के पर्यटन स्थलों और उद्योग में निवेश की संभावनाओं के बारे में विशेष जानकारी देगा. इसके अलावा, हस्तशिल्प विकास निगम राज्य के हस्तशिल्प उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अपने उत्पादों के विपणन के नए तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए सुनहरा अवसर

कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण कृषि उत्पादों के निर्यात के अवसर प्रदान करेगा, जिससे राज्य के कृषि उद्योग के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाजार की सुविधा मिलेगी। यह कॉन्क्लेव कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के उद्यमियों को वैश्विक निर्यात का हिस्सा बनने का सुनहरा अवसर प्रदान करेगा।

बैंकिंग और वित्तीय सेवाएँ समर्थन

व्यापार और उद्योग को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए यूनियन बैंक और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) बैंकिंग और वित्तपोषण संबंधी सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही, इंजीनियरिंग उत्पादों के निर्यात और संबंधित सहायता कार्यक्रमों की जानकारी इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (ईईपीसी इंडिया) द्वारा प्रदान की जाएगी।

Exit mobile version