धर्म

Shardiya Navratri 2024 : नवरात्रि व्रत रखते समय गर्भवती महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? जानिए सबकुछ

Shardiya Navratri 2024 : नवरात्रि नौ दिनों का त्योहार है जहां देवी की पूजा की जाती है और भक्त उपवास करते हैं। नवरात्रि पर्व सम्मान और आस्था का प्रतीक है। नवरात्रि के अवसर पर नौ दिनों का व्रत रखा जाता है, जिसमें लोग केवल फल खाते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए नौ दिन का उपवास थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि उन्हें अपने स्वास्थ्य और बच्चे दोनों का ख्याल रखना होता है। गर्भवती महिला का आहार बदल जाता है। साथ ही उन्हें नवरात्रि के दौरान व्रत भी रखना पड़ता है, जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हालाँकि, गर्भवती महिलाएं उचित प्रक्रियाओं का पालन करके उपवास कर सकती हैं।

यह लेख बताता है कि गर्भवती महिलाओं को नवरात्रि व्रत रखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

व्रत के दौरान गर्भवती महिलाओं को क्या करना चाहिए?

एक डॉक्टर से परामर्श

अगर कोई महिला गर्भावस्था के दौरान व्रत रखने के बारे में सोच रही है तो उसकी शारीरिक और स्वास्थ्य स्थिति के बारे में सटीक जानकारी होना जरूरी है। इसके लिए व्रत रखने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। यदि कोई गर्भवती महिला उपवास करती है, तो जरूरी नहीं कि सभी महिलाएं गर्भावस्था के दौरान उपवास कर सकें। अपने स्वास्थ्य और स्थिति के अनुसार निर्णय लें।

हाइड्रेटेड रहें

गर्भावस्था के दौरान शरीर को पर्याप्त पानी की जरूरत होती है। ऐसे में व्रत रखें और पूरे दिन पानी, नारियल पानी, नींबू पानी पीते रहें। पानी की कमी से निर्जलीकरण और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

थोड़े-थोड़े अंतराल पर खाएं

गर्भावस्था के दौरान व्रत रखना अच्छा नहीं होता है। उपवास के दौरान थोड़े-थोड़े अंतराल पर फल, मेवे या दूध का सेवन करें। इससे ताकत मिलेगी और कमजोरी भी दूर होगी।

पौष्टिक आहार का चयन

ज्यादातर जगहों पर व्रत के दौरान अनाज खाना वर्जित होता है और इसकी जगह फल खाया जाता है। भले ही गर्भवती महिला व्रत के दौरान भोजन न करे लेकिन फलाहार के दौरान उसे पौष्टिक आहार लेना चाहिए। जैसे साबूदाना, सिंघाड़े का आटा, आलू, शकरकंद, दही, फल और मेवे।

फोलिक एसिड और विटामिन आवश्यक हैं

गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से फोलिक एसिड और अन्य विटामिन की खुराक लेनी चाहिए। इसे पूरा करने के लिए उपवास के दौरान डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक अवश्य लें, ताकि शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल सकें।

गर्भवती महिलाओं को नवरात्रि व्रत के दौरान ये काम नहीं करने चाहिए

ज्यादा देर तक भूखे न रहें

याद रखें कि उपवास का मतलब भूखा रहना नहीं है और गर्भवती महिला को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान लंबे समय तक भूखे रहना शरीर और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे कमजोरी, चक्कर आना और शुगर का स्तर कम हो सकता है, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।

ज्यादा तला-भुना खाना न खाएं

व्रत के दौरान अक्सर लोग तला हुआ खाना खाते हैं, लेकिन इस तरह का खाना गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकता है। यह पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बनता है। गर्भावस्था के दौरान हल्का और कम तला-भुना खाना ही खाएं।

कैफीन और चीनी के अधिक सेवन से बचें

गर्भवती महिलाओं के लिए कैफीन का सेवन हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक मीठा खाने से भी बचना चाहिए। इसलिए चाय, कॉफी और अधिक मिठाइयों से बचें। इसके बजाय पौष्टिक आहार लें।

शारीरिक परिश्रम और तनाव

उपवास के दौरान ऊर्जा कम हो जाती है. ऐसी स्थिति में किसी भी शारीरिक गतिविधि से बचें। बहुत अधिक व्यायाम करना गर्भवती महिला के लिए खतरनाक हो सकता है। साथ ही तनाव से दूर रहें और खुद को शांत और तनावमुक्त रखें।

हमारे Youtube Channel से जुड़े

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button