Sidhi news: कलेक्टर ने असमय बारिश एवं ओलावृष्टि के कारण फसल नुकसान का लिया जायजा

किसानों के हुए नुकसान की होगी भरपाई

0

 

Sidhi news: कलेक्टर ने असमय बारिश एवं ओलावृष्टि के कारण फसल नुकसान का लिया जायजा।

राजस्व, कृषि तथा पंचायत विभाग के संयुक्त दल से फसल नुकसान का आंकलन करने के दिए निर्देश

पशुधन हानि तथा घरों के नुकसान के राहत प्रकरण बनाने के दिए निर्देश

प्रथम न्याय न्यूज़ सीधी। सीधी कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा जिले में विगत दिनों असमय बारिश एवं ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलों में संभावित नुकसान का आंकलन करने के सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। साथ ही पशुधन नुकसान तथा घरों में हुए नुकसान का आंकलन करने के भी निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने एक दिवस के अंदर प्रारंभिक आंकलन तथा तीन दिवस के अंदर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री मालवीय ने आज 14 फरवरी 2024 दिन बुधवार को तहसील गोपद बनास अंतर्गत ग्राम तेगवा, सिरसी एवं बरंबाबा का भ्रमण कर असमय बारिश एवं ओलावृष्टि के कारण हुए फसल नुकसान का अवलोकन किया। इस दौरान कलेक्टर ने किसान भाइयों से चर्चा भी की तथा आश्वस्त किया है कि फसल नुकसान का पूरी पारदर्शिता एवं संवेदनशीलता के साथ सर्वे कार्य कर आंकलन किया जाएगा तथा शासन के नियमानुसार राहत राशि उपलब्ध कराई जाएगी। कलेक्टर ने राजस्व विभाग, कृषि विभाग तथा पंचायत विभाग के अधिकारियों का संयुक्त दल गठित कर फसल नुकसान का आंकलन करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: सीधी जिले में रीवा लोकायुक्त की बड़ी कार्यवाही 20000 के रिश्वत लेते पटवारी रंगे हाथ गिरफ्तार

बड़े-बड़े पत्थरों के समान गिरे हैं ओले

विदित हो कि आज जिन क्षेत्रों में प्रशासन के द्वारा अवलोकन किया गया है वहां पर विगत दो-तीन दिनों से भारी बारिश के साथ बड़े-बड़े पत्थरों के समान ओले गिरे हैं जिसकी वजह से किसने की फैसले चौपट हो गई है। एवं खेतों में चारों तरफ बर्फ की परत जम गई है ऐसा प्रतीत हो रहा है मानो कश्मीर हो।

तेगवा क्षेत्र में हुई बर्फबारी

कलेक्टर ने कहा कि सर्वे में कोई लापरवाही न हो, सर्वे ईमानदारी और संवेदनशीलता के साथ हो और प्रत्येक प्रभावित किसान को राहत मिले। इसका विशेष ध्यान रखा जाए कि किसी भी किसान का खेत सर्वे से न छूटे। कलेक्टर ने ऐसे व्यक्तियों की जानकारी भी संकलित करने के निर्देश दिए हैं जिन्होंने जमीन किराए पर लेकर वास्तविक रूप से किसानी का कार्य किया है। कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को अपने क्षेत्र में सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मौसम की स्थिति पर सतत निगरानी रखें तथा किसानों से नियमित संवाद बनाकर रखें जिससे उन्हें किसी प्रकार की असुविधा या भटकाव नहीं हो।

भ्रमण के दौरान उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, डिप्टी कलेक्टर प्रिया पाठक, तहसीलदार जान्हवी शुक्ला, सीईओ जनपद पंचायत अशोक तिवारी सहित संबंधित विभागीय अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

अपर कलेक्टर ने तहसील रामपुर नैकिन के गांवों का किया भ्रमण

अपर कलेक्टर राजेश शाही द्वारा तहसील रामपुर नैकिन क्षेत्र अंतर्गत ग्राम ममदर में ओला वृष्टि से प्रभावित फसलों का ग्रामीणों की उपस्थिति में मौका निरीक्षण किया गया। इस दौरान अपर कलेक्टर ने राजस्व महाअभियान के तहत ग्राम झलवार एवं ममदर में सीएससी सेंटर का निरीक्षण किया।

रामपुर नैकिन क्षेत्र में निरीक्षण करते ADM राजेश शाही

 

उन्होंने सीएससी प्रभारी को ई-केवाईसी करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही ग्रामीणों को ई-केवाईसी करने हेतु प्रेरित किया गया। भ्रमण के दौरान तहसीलदार नितिन कुमार झोड़ एवं नायब तहसीलदार उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.