IPL 2024: IPL 2024 होगा बेहद खास जानिए कौन कौन लगेगा आपके फेवरेट देखिए सभी खिलाड़ियों की लिस्ट

0

 

 

 

IPL 2024: 22 मार्च से आईपीएल 2024 का आगाज होने वाला है देश व दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीग है वही सभी टीमों ने ऑक्शन में अपने लिए बेहतरीन खिलाडी खरीदें हैं इस बार का ipl काफी खास होने वाला है आइए हम आपको बताते हैं की टीम का प्लेइंग 11 क्या हो सकती है आइए जानते हैं सब कुछ!

चेन्नई सुपर किंग्स महेंद्र सिंह धोनी- कप्तान 5 बार IPL जीत चुकी महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है। टीम की प्लेइंग 11 में पिछले साल के मुकाबले कुछ बदलाव होंगे, क्योंकि अंबाती रायडू रिटायरमेंट ले चुके हैं, डेवोन कॉन्वे इंजरी के कारण बाहर हो गए हैं। वहीं टीम में समीर रिजवी, शार्दूल ठाकुर और रचिन रवींद्र जैसे प्लेयर शामिल हुए हैं।

दिल्ली कैपिटल्स, ऋषभ पंत कप्तान दिल्ली कैपिटल्स ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहली ही बता दिया था कि ऋषभ पंत टीम की कप्तानी करेंगे। हालांकि जिन मैचों में वह फिट नहीं महसूस नहीं करेंगे, उनमें डेविड वॉर्नर कमान संभालेंगे। हैरी ब्रूक और कुमार कुशाग्र जैसे प्लेयर्स खरीदने के बाद टीम अपनी प्लेइंग 11 में भी बदलाव जरूर ही करेगी।

गुजरात टाइटंस, शुभमन गिल– कप्तान अपने डेब्यू सीजन (2022) में चैंपियन बनने वाली गुजरात टाइटंस की टीम पिछले सीजन रनर-अप रही। इसके बावजूद टीम अपने कप्तान हार्दिक पंड्या को मुंबई से ट्रेड करने के लिए मान गई। अब नए सीजन में शुभमन गिल टीम की कमान संभालेंगे। मोहम्मद शमी इंजरी के कारण टूर्नामेंट नहीं खेल सकेंगे। वहीं शाहरुख खान, उमेश यादव और अजमतुल्लाह ओमरजई जैसे नए प्लेयर्स प्लेइंग-11 में जगह बनाएंगे।

कोलकाता नाइट राइडर्स, श्रेयस अय्यर- कप्तान दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स पिछले सीजन प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच सकी। इस बार श्रेयस अय्यर टीम की कप्तानी करने के लिए लौट चुके हैं। टीम ने मिचेल स्टार्क, मनीष पांडे, मुजीब उर रहमान और शेरफन रदरफोर्ड जैसे अहम खिलाड़ियों को भी अपने साथ जोड़ लिया है। ये प्लेयर्स प्लेइंग 11 में भी जरूर ही जगह बनाएंगे।

लखनऊ सुपरजायंट्स, केएल राहुल- कप्तान केएल राहुल की कप्तानी में लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम लगातार 2 सीजन तक प्लेऑफ में पहुंची राहुल पिछले सीजन बीच टूर्नामेंट में इंजर्ड हो गए थे। वह इस बार भी इंजर्ड हैं, लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने तक उनके फिट होने की उम्मीद है। ऐसे में वही कप्तानी करेंगे। निकोलस पूरन टीम के उप कप्तान रहेंगे। टीम ने मार्क वुड की जगह वेस्टइंडीज के शमार जोसेफ को भी शामिल कर लिया है।

मुंबई इंडियंस, हार्दिक पंड्या – कप्तान मुंबई इंडियंस ने IPL ऑक्शन से पहले ही हार्दिक पंड्या को गुजरात से ट्रेड कर स्क्वॉड में शामिल कर लिया। इतना ही नहीं, उन्हें रोहित शर्मा की जगह कप्तान भी बना दिया। ये तो कम ही था कि टीम ने 17.5 करोड़ रुपए के ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन को टीम से निकालकर RCB को बेच दिया। फिर ऑक्शन में मोहम्मद नबी, जेराल्ड कूट्जी, दिलशान मदुशंका और श्रेयस गोपाल जेसे अच्छे प्लेयर्स भी खरीद लिए।

पंजाब किंग्स, शिखर धवन- कप्तान टूर्नामेंट इतिहास में सबसे ज्यादा कप्तान बदलने वाली पंजाब किंग्स की टीम इस बार शिखर धवन की कप्तानी में उतरेगी। टीम पिछले सीजन प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी थी। ऑक्शन में टीम ने हर्षल पटेल और क्रिस वोक्स जैसे प्लेयर्स को शामिल किया, जो प्लेइंग 11 में शामिल हो सकते हैं।

राजस्थान रॉयल्स, संजू सैमसन- कप्तान पहले ही IPL सीजन को जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स ने अब तक 2 ही फाइनल खेले हैं। 2008 में जीतने के बाद टीम को 2022 में गुजरात टाइटंस से हार का सामना करना पड़ा। संजू सैमसन की कप्तानी में टीम पिछले सीजन प्लेऑफ के लिए भी क्वालिफाई नहीं कर सकी। इस बार भी टीम सैमसन की ही कप्तानी में खेलने उतरेगी।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, फाफ डु प्लेसिस- कप्तान तीन बार IPL का फाइनल खेल चुकी बेंगलुरु की टीम आज तक खिताब नहीं जीत सकी है। टीम पिछले 2 सीजन से नए कप्तान फाफ डु प्लेसिस की लीडरशिप में उतर रही है। इस बार भी वही टीम को लीड करेंगे। RCB ने कैमरन ग्रीन, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ और लॉकी फर्ग्यूसन जैसे प्लेयर्स को स्क्वॉड का हिस्सा बनाया है। जो प्लेइंग-11 में भी शामिल हो सकते हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद, पैट कमिंस कप्तान दो बार की IPL चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद पिछले 4 सीजन से लगातार अपने लीडरशिप स्टाफ में बदलाव कर रही है इस बार टीम कप्तान पैट कमिंस और कोच डेनियल विटोरी की लीडरशिप में खेलने उतरेगी ऑक्शन में टीम ने ट्रैविस हेड, वनिंदू हसरंगा, जयदेव उनादकट और आकाश सिंह जैसे टॉप क्लास प्लेयर्स को शामिल किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.