उमरिया में डायरिया से तीन की मौत और छः अन्य गंभीर, जांच में जुटा प्रशासन

0

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के दो गांवों में डायरिया से पिता-पुत्र समेत तीन लोगों की मौत हो गई और छह अन्य इस बीमारी से पीड़ित हैं। एक अधिकारी ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए कहा कि डायरिया फैलने के बाद क्षेत्र के स्वास्थ्य पर्यवेक्षक को निलंबित कर दिया गया है और दो अन्य अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

चिकित्सा अधिकारी डॉ. केएल बघेल ने बताया कि करही गांव में बुधवार को दूषित भोजन या पानी से होने वाली बीमारी से रामदेव सिंह (65) की मौत हो गई। बेलसरा गांव में तनुप सिंह (62) और उनके बेटे चूड़ामणि सिंह (32) की भी डायरिया से मौत हो गई। उन्हें पानी के दूषित होने का संदेह है। जहां जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग दो गांवों के पानी की जांच करेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि करही में छह और लोग डायरिया से प्रभावित हुए हैं। उनमें से तीन को डिंडोरी जिले के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि बाकी का घर पर इलाज चल रहा है। डॉक्टरों, महामारी विशेषज्ञों और राजस्व अधिकारियों की एक टीम को दोनों गांवों में भेजा गया है।

उमरिया कलेक्टर सरेंद्र कुमार जैन ने डायरिया की जानकारी मिलने के बाद घुलघुली सेक्टर के स्वास्थ्य पर्यवेक्षक आरपी सिंह को मध्य प्रदेश सिविल सेवा नियमों के अनुसार निलंबित कर दिया है। वहीं मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी मीनाक्षी मालव और सहायक नर्स और मिडवाइफ (एएनएम) कंचन सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.