बिजनेस

UPI New Rule: RBI ने दी UPI यूजर्स को सौगात खाते में नही रहेगा पैसा तब भी कर सकेंगे पैसे ट्रांसफर जानिए कैसे!

UPI New Rule: RBI ने दी UPI यूजर्स को सौगात खाते में नही रहेगा पैसा तब भी कर सकेंगे पैसे ट्रांसफर जानिए कैसे!

अगर आप किसी दुकान में खरीदारी के लिए जाते हैं तो आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा ऐसा हो कि आपके खाते में UPI का भुगतान करने के लिए पैसे नहीं है तो फिर अब आपको फिकर करने की जरुरत नहीं है असलम में RBI ने अब UPI सिस्टम को और आसान बनाने के लिए क्रेडिट लाइन सर्विस UPI Credit Line Service ऑफर करने की मंजूरी दे दी है इसके बाद आपका बैंक खाता खाली होने पर भी आप झट से UPI का भुगतान कर सकते हैं।

पेमेंट करने के लिए क्रेडिट लाइन का करें इस्तेमाल

यूनिफाइज इंटरफेस पेमेंट सिस्टम यानि कि UPI में ऐड की जाने वाली ये सुविधा UPI नॉउ पे लेटर है यानि कि आप अपनी मौजूदा क्रेडिट लाइन के द्वारा जीरो खाते पर भी भुगतान कर सकते हैं और जितना पेमेंट आप इस लिमिट के द्वारा करते हैं तो उसका भुगतान बाद में संबंधित बैंक को कर सकते हैं।

बहराल यूपीआई का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स सिर्फ अपने सेविंग खाता, ओवरड्राफ्ट, प्रीपेट वॉलेट और क्रेडिट कार्ड को ही UPI से लिंक कर सकते थे लेकिन अब यूपीआई लेनदेन के लिए क्रेडिट लाइन लिमिट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

https://prathamnyaynews.com/madhya-pradesh-news/31523/

इस प्रकार काम करेगी यह सुविधा

इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले बैंकों को क्रेडिट लाइन के लिए ग्राहक का अप्रूवल लेना होगा और इसके बाद क्रेडिट लिमिट तय की जाएगी अब आप मान लें कि कहीं आपको भुगतान करना है तो आप पहले से दी गई लिमिट का इस्तेमाल करते हुए।

भुगतान कर सकते हैं इस भुगतान के बाद आपको खर्च किए गए पैसे चुकाने का समय दिया जाएगा और इस टेन्योर में भुगतान करने पर किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होगा। RBI के द्वारा इस सुविधा को जोडने के लिए कहा गया है।

UPI की पॉपुलैरिटी बढ़ेगी

UPI की पॉपुलरटी लोगों के बीच में जोरदार तरीके से बढ़ रही है और न सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी देश के UPI की चर्चा होती है। इसे देखते हुए UPI में काफी तरह की नई सुविधाओं को जोडते हुए बदलाव किए जा रहे हैं, जिससे यूजर्स को लाभ मिल सके अब इस क्रेडिट लाइन लिमिट के द्वारा UPI नॉउ पे लेटर सुविधा लोगों के लिए लाभदायक साबित हो सकती है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button