मध्यप्रदेश

Vande Bharat Express : MP के इन चार शहरों को वन्दे भारत की रेस दौड़ में मंत्रालय-PMO की हरी झंडी का इंतजार

Vande Bharat Express : MP की पहली वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच चलने लगी। इसके बाद से वंदे भारत एक्सप्रेस को राज्य के अन्य शहरों से चलाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव से पहले राज्य को दो और वन्दे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिल सकती है।

इन शहरों को मिल सकती है वन्दे भारत एक्सप्रेस की सौगात

प्रदेश की दूसरी वन्दे भारत एक्सप्रेस में औद्योगिक राजधानी इंदौर का नाम प्रमुखता से शामिल है। रेलवे के पश्चिम मध्य रेलवे बोर्ड के जबलपुर मुख्यालय को इस संबंध में संकेत मिल गया है। हाल ही में जबलपुर रेल मंडल के अधिकारियों ने इंदौर से वन्दे भारत ट्रेन संचालन और इसकी तैयारियों को लेकर जबलपुर रेलवे स्टेशन का दौरा कर निरीक्षण किया। इसके बाद से यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि दूसरी वन्दे भारत एक्सप्रेस इंदौर और जबलपुर के बीच शुरू हो सकती है। वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को इंदौर से राजस्थान की राजधानी जयपुर तक चलाने की भी योजना है।

अप्रैल महीने के अंत तक हो सकता है रैक उपलब्ध

इंदौर-जबलपुर रूट पर वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने के लिए इसका रैक अप्रैल के अंत या मई की शुरुआत में पश्चिम मध्य रेलवे को मिल जाएगा। इसके ट्रायल की बात करें तो जबलपुर से इंदौर तक ट्रायल के तकनीकी पहलुओं की जांच कर जल्द हरी झंडी देने की कोशिश की जा रही है। वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर इंदौर के अधिकारियों का कहना है कि तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और रैक मिलते ही ट्रेन का संचालन कर दिया जाएगा। वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को इंदौर-जबलपुर रूट पर चलाने की तैयारी लंबे समय से चल रही है। इंदौर और जबलपुर के बीच ट्रैफिक पर भी स्टडी की गई है, जो पॉजिटिव है।

प्रतियोगिता में प्रदेश से रीवा और खजुराहो भी शामिल

  1. इंदौर के अलावा रीवा और खजुराहो से भी वन्दे भारत एक्सप्रेस चलाने की मांग की जाती रही है। पिछले कई दिनों से रीवा और विंध्य की जनता जनप्रतिनिधियों से रीवा से वन्दे भारत तक ट्रेन चलाने की मांग कर रही है। हाल ही में जबलपुर मंडल के चार अधिकारियों ने रीवा रेलवे स्टेशन का दौरा किया था। यह दौरा रीवा और राजधानी भोपाल के बीच वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने को लेकर था। निरीक्षण के बाद इसकी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड और पीएमओ को भेजी जाएगी। इससे पूर्व भी रीवा में वन्दे भारत एक्सप्रेस के रख-रखाव एवं सुविधा निर्माण हेतु रेल कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया था।
  2. दूसरी ओर वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को नई दिल्ली से खजुराहो के बीच चलाने की तैयारी चल रही है। नई दिल्ली से खजुराहो के बीच वन्दे भारत एक्सप्रेस के संचालन की घोषणा खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पहले ही कर चुके हैं। रेलवे अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार दूसरे चरण में वन्दे भारत एक्सप्रेस ग्वालियर, झांसी से खजुराहो के बीच चलेगी। इस ट्रेन का संचालन पर्यटन की दृष्टि से किया जाएगा, क्योंकि खजुराहो में बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं। इस ट्रेन का ट्रायल मई महीने में किया जा सकता है. ट्रायल दिल्ली और आगरा के बीच रेल खंड पर किया जाएगा।
  3. नई दिल्ली और खजुराहो के बीच चलने वालीवन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। दरअसल यह ट्रेन दिल्ली से चलकर आगरा पहुंचेगी। आगरा के ताजमहल में देशी-विदेशी पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। इसी तरह, पर्यटक ग्वालियर किले और अन्य पुराने सम्पदाओं को भी देखने जाते हैं। इससे ग्वालियर को इस ट्रेन का स्टॉपेज भी मिल जाएगा। दिल्ली और खजुराहो के बीच 667 किमी की दूरी में इस ट्रेन का ठहराव केवल तीन स्टेशनों आगरा, ग्वालियर और झांसी पर होगा। झांसी से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को भी इस ट्रेन की सुविधा मिलेगी।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button