WhatsApp Fraud : छात्रों के लिए मिल रहा मुफ्त लैपटॉप, जानिए क्या है फैक्ट

0

Online Fraud : ऑनलाइन धोखाधड़ी और साइबर क्राइम जैसे अपराध इन दिनों आम हो गए हैं। ठग लोगों को ठगने के लिए कोई न कोई बहाना ढूंढ ही लेते हैं। अभी एक व्हाट्सएप मैसेज सभी के पास आ रहे हैं, जो की पूरी तरह से फर्जी है। पीआईबी फैक्ट चेक के मुताबिक संदेश में एक बड़ा पोस्टर दिखाया गया है, जिस पर लिखा है छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप। 2024 संस्करण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें, जिस लिंक पर क्लिक करने से मात्र आपके फोन का डेटा चोरी ही नही आपका बैंक खाता भी खाली हो सकता है।

यह व्हाट्सएप मैसेज कई छात्रों के फोन पर भेजा जा रहा है। इसमें कहा गया है कि छात्र लैपटॉप योजना 2024 के लिए आवेदन शुरू हो गया है। जो बच्चे आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और लैपटॉप खरीदने में सक्षम नहीं हैं, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 2024 में 960,000 छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दिए जाएंगे। रजिस्टर करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलेगा। इसमें आपका नाम, उम्र, शैक्षणिक योग्यता और पता समेत सारी जानकारी मांगी जाएगी। पीआईबी फैक्ट चेक के मुताबिक, यह लिंक पूरी तरह से फर्जी है। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक करने से आपकी निजी जानकारी चोरी हो सकती है। साथ ही जालसाज आपका फोन भी हैक कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.