Wireless Power: बिजली के खंभे वायर की नही होगी जरूरत अब रीवा सीधी के हर घरों में आएगी वायरलेस बिजली!

0

 

 

Wireless Power: आज टेक्नोलॉजी हर क्षेत्र में काफी हद तक आगे बढ़ चुकी है कई सालों से वैज्ञानिक बिना तारों के बिजली बनाने की कोशिश में जुड़े हुए थे अब बिजली की तारों से आपको छुटकारा मिलने वाला है वायरलेस से अब बिजली आएगी तो लिए हम आपको इस खबर के बारे में पूरी जानकारी देते हैं खबर के अंत तक बन रहे और खबर को ध्यान से पूरा पढ़ें।

7000mAh बैटरी 108MP कैमरा के साथ मार्केट में भूचाल लाने आया Samsung का शानदार फीचर्स वाला 5G स्मार्टफोन

देश के साइंटिस्ट कई वर्षों से लगातार इस प्रयास में थे की क्या बिना वायर बिजली के खंभे की बिजली लाई जा सकती है वैज्ञानिकों का यह सपना जल्द ही पूरा होने वाला है क्योंकि बिना तार के बिजली जल्द ही देश में प्रवेश करने वाली है अब हर घर में बिना तार के बिजली आएगी जाने वैज्ञानिक क्या दावा करते हैं।

अपने अवश्य ही कभी ना कभी तार के नीचे बिजली का करंट दौड़ता है सुना ही होगा लेकिन अब बिना तार के भी बिजली आपके घरों में आसानी से पहुंचेगी अब और तार की आवश्यकता नहीं है अब आपको वायरलेस बिजली जलती हुई देश के कोने कोने में दिखाई देगी यह वैज्ञानिकों के लिए एक बहुत बड़ा अचीवमेंट है।

बिना वायर के बिजली बिल्कुल वायरलेस इंटरनेट की तरह होगी कई सदियों से इस तकनीक का प्रयास करने में वैज्ञानिक काम कर रहे थे लेकिन अब वॉयरलैस पावर की खोज बहुत तेजी से की जा रही है अब देश में बिना बिजली के खंभे तार के भी बिजली आसानी से आएगी।

संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना प्रयोगशाला ने एक किमी विकसित किया है। 1.6 किलोवाट बिजली (1.6KW Power) अमेरिका के मैरीलैंड भेजी गई। इसकी सफलता से पता चलता है कि अगले कुछ वर्षों में यह दूरी बढ़ाई जा सकती है।

150 साल पहले टिकोला टेस्ला (Tikola Tesla) ने भी वायरलेस बिजली लाने की कोशिश की थी. लेकिन वे सफल नहीं हुए लेकिन इस बार वैज्ञानिक पूरी तरह से तैयार थे नई तकनीक अंततः सफल हुई बता दें कि उन्होंने माइक्रोवेव बीम (Microwave Beam) का इस्तेमाल किया था।

ऐसा करने के लिए उन्होंने पहले बिजली को माइक्रोवेव में परिवर्तित किया फिर रेक्टेना तत्वों से बने रिसीवर से बिजली प्राप्त की तो यह एक बड़ी सफलता थी इसके बाद इस तकनीक का दुनिया भर में उपयोग होने की उम्मीद है।

रीवा के मऊगंज में यहां मिलता है ₹10 में 4 समोसी स्वाद बेहद लाजबाव खाने वालों की लगती है लंबी लाइन

Leave A Reply

Your email address will not be published.