इस शानदार Trick से Electricity Bill आएगा हमेशा ‘जीरो’! जानें पूरी जानकारी

0

Electricity Bill will be Zero: हम आपको एक ऐसी ट्रिक (Trick) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे घर में तमाम इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स इस्तेमाल करने के बाद भी सालों-साल आपका बिजली बिल (Electricity Bill) ‘ ‘जीरो’ (Zero) आएगा..

Save 100 Percent on Electricity Bills with Government Subsidy on Solar Panel: गर्मी हो या सर्दी, हम दोनों मौसमों में घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का उपयोग करते हैं, जिसका सीधा असर हमारे मासिक बिजली बिल (Electricity Bill) पर पड़ता है। अगर आप भी महंगे बिजली बिल (Expensive Electricity Bill) से परेशान हैं तो हम आपके लिए एक ऐसी ट्रिक (Trick)  लेकर आए हैं जो साल-दर-साल आपका बिजली बिल ‘जीरो’ (Zero Electricity Bill) लाएगी चाहे आपको कितना भी एसी चाहिए। कूलर (AC-Cooler) क्यों नहीं चलाते। आइए इस ट्रिक के बारे में विस्तार से जानते हैं।

इस Trick से ‘जीरो’ आएगा Electricity Bill

सबसे पहले तो आइए जानते हैं कि हम यहां किस ट्रिक (Trick) की बात कर रहे हैं, जिससे आपका मासिक बिजली बिल जीरो हो जाएगा। हम आपको ‘सौर ऊर्जा’ (Solar Energy)  का उपयोग करने की सलाह दे रहे हैं जिसके कई फायदे हैं। आपको बता दें कि अगर आप सोलर पैनल (Solar Panel) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सरकार की तरफ से भी काफी आर्थिक मदद मिलेगी। सौर ऊर्जा की मदद से आप अपनी जरूरत के हिसाब से बिजली पैदा कर सकते हैं और महंगे बिजली बिलों से भी छुटकारा पा सकते हैं।

सालों-साल Free में इस्तेमाल करें बिजली

Solar Panel लगाने पर आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलेगी (Government Subsidy on Solar Panel)। सौर पैनल स्थापित करने की लागत एक बार का निवेश है, जिसके बाद आप उस पैनल का उपयोग वर्षों तक बिजली के उपयोग के लिए कर सकते हैं। आपको बता दें कि एक सोलर पैनल की लाइफ करीब 25 साल होती है, जिसका सीधा सा मतलब है कि 25 साल तक आप बिजली के बिल से मुक्त (Free)  रहेंगे और आप मुफ्त में बिजली का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Solar Panel लगवाने में सरकार से मिलेगी सब्सिडी

आपको बता दें कि सरकार आज के समय में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने में भी लगी हुई है। ऐसे में, Ministry of New and Renewable Energy ने एक नई सोलर रुफटॉप स्कीम (Solar Rooftop Scheme) शुरू की है जिसके तहत 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाने पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है।

उदाहरण के तौर पर अगर आप 2 kW का सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको करीब 1.2 लाख रुपये खर्च करने होंगे। ऐसे में 40 फीसदी यानी करीब 48 हजार रुपये की सब्सिडी के बाद आपका खर्च 72 हजार रुपये तक कम हो सकता है.

सोलर पैनल लगाने से पहले यह देख लें कि आपके घर में कितनी बिजली का इस्तेमाल होता है और फिर उसके अनुसार पैनल लगवाएं। साथ ही, आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर सोलर रूफटॉप लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.