पूर्व सरपंच की पहल लाई रंग:रीवा जनपद की करहिया नंबर 1 पंचायत निर्विरोध, 20 पंचों के खिलाफ भी कोई नहीं डाला फार्म

0

पूर्व सरपंच की पहल लाई रंग:रीवा जनपद की करहिया नंबर 1 पंचायत निर्विरोध, 20 पंचों के खिलाफ भी कोई नहीं डाला फार्म

अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित रीवा जनपद पंचायत की करहिया नंबर 1 ग्राम पंचायत निर्विरोध हो गई। यहां पूर्व सरपंच की पहल पर रेखा रावत को प्रधान चुन लिया गया है। दावा है कि 6 जून को नामांकन के अंतिम दिन रेखा रावत के खिलाफ गांव का कोई भी मतदाता फार्म नहीं डाला था। ऐसे में 7 जून को फार्मों की जांच में रेखा रावत का नामांकन सही पाया गया।

जिसके बाद से करहिया नंबर 1 पंचायत निर्विरोध होकर रीवा में नया रिकॉर्ड बनाई है। जनपद के अधिकारियों की मानें तो करहिया के मतदाताओं ने पंचायत की राजनीति से इतर गांव के विकास की प्राथमिकता दी है। रीवा जिले का सौभाग्य है कि पहली निर्विरोध पंचायत मिल गई है। अब सिर्फ औपचारिक घोषणा बाकी है।

पूराने कार्यों पर फोकस

मैट्रिक पास अनुसूचित जाति वर्ग से पहली बार सरपंच बनी रेखा रावत ने गांव के अधूरे विकास कार्यों को पूरा करने पर फोकस किया है। कहा कि शासन द्वारा मिलने वाली इनाम राशि से ग्राम पंचायत को मॉडल बनाया जाएगा। दावा किया कि पूर्व सरपंच बबलू कुशवाहा, निर्वतमान सरपंच राजकली कुशवाहा द्वारा तय किए गए जनहित के कार्यों को सबसे पहले पूरा करेंगे। प्रधान बनने पर रेखा रावत ने करहिया नंबर 1 के सभी मतदाताओं और पूर्व सरपंच का आभार जताया है।

सरकार देगी 25 लाख रुपए का इनाम

पूर्व प्रधान बबलू कुशवाहा ने बताया कि प्रदेश की जिस पंचायत का सरपंच पद नि​र्विरोध होगा। वहां की ग्राम पंचायत को प्रदेश सरकार द्वारा 15 लाख रुपए की इनाम राशि दी जाएगी। इसी तरह ​जहां पंच के सभी वार्ड निर्विरोध होंगे। उनको 25 लाख रुपए की प्रोत्साहन रकम देकर पंचातय का विकास कार्य कराया जाएगा। रीवा जिले से करहिया नंबर 1 पंचायत पहली निर्विरोध पंचातय है। जिसका चयन हो गया है।

अनसूचित जाति वर्ग के पंचायत में सिर्फ 8 मतदाता

निवर्तमान सरपंच राजकली कुशवाहा ने बताया कि रीवा जनपद पंचायत के करहिया नंबर 1 पंचायत में अनसूचित जाति वर्ग के सिर्फ 8 मतदाता है। ऐसे 8 लोगों के बीच सांमजस्य बनाया गया। तब कहीं जाकर पढ़ी-लिखी जागरूक महिला रेखा रावत पर स​हमति बनी। जिसके बाद नामांकन के अंतिम दिन 1 फार्म डाला गया था। एकलौते फार्म के कारण रेखा ​रावत निर्विरोध हो गई।

महिला सरपंच

– रेखा रावत पति मुकेश रावत उम्र 28 शिक्षा 12 वीं पास

पंच

1- गायत्री साकेत

2- सुनीता साकेत

3- संध्या गौड़

4- रंजना पाण्डेय

5- उर्मिला शुक्ला

6- भावना पाठक

7- ​जीतेन्द्र कुशवाहा

8- उमेश सिंह

9- राधा सेन

10- प्रियंका साकेत

11- जय पनीस चौरसिया

12- बिहारी सेन

13- राजकमल मांझी

14- मीरा मांझी

15- जगजीवन लाल साकेत

16- सुशीला साकेत

17- कीर्ति साहू

18- प्रियंका सिंह

19- सूर्यपाल यादव

20- संदीप कुशवाहा

Leave A Reply

Your email address will not be published.