सरकार ने लिया बड़ा फैसला ! इन उपभोक्ताओं को ही दिया जाएगा गैस सब्सिडी

0

LPG Subsidy: आम आदमी के लिए अच्छी खबर है। गैस कंपनियों ने लोगों को बड़ी राहत दी। गैस वितरण कंपनियों ने 1 जुलाई को कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की। राजधानी दिल्ली में गैस कंपनियों ने 19 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 198 रुपये की कमी की गई। जिस सिलेंडर की कीमत पिछले महीने 2,219 रुपये थी, वही अब 2,021 रुपये का हो गया है।

वहीं इसी के साथ सरकार ग्राहकों को सब्सिडी को लेकर बड़ी खबर दे सकती है। इस समय गैस सिलेंडर को भरवाने के लिए 1000 रुपये से ज्यादा कीमत देनी पड़ती है। हालांकि LPG सिलेंडर के बढ़ते दामों को लेकर सरकार की तरफ से कोई बात सामने नहीं आई है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि सरकार इस पर कोई प्लान तैयार कर सकती है।

ख़बरों के मुताबिक सरकार एलपीजी सिलेंडर को लेकर दो चीजें कर सकती हैं। पहला या तो सरकार बिना सब्सिडी के सिलेंडर सप्लाई करे या कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाए। हालांकि अभी सरकार के नियमों के तहत अभी सिर्फ उज्ज्वला योजना से जुड़े लोगों को 200 रुपये सब्सिडी दी जा रही है।

आपको बता दें कि इस समय सरकार की ओर से सब्सिडी देने के बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है।  सूत्रों के अनुसार, 10 लाख रुपये ज्यादा से ज्यादा आय वाले लोगों को सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलता रहेगा। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल और गैस की कीमतें लगातार बढ़ी है, इसके कारण उपभोक्ताओं को सब्सिडी देना बंद कर दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.