अगर आप भी राशन कार्ड धारी हैं तो आपके लिए बड़ी खबर सीधे पा सकते हैं अपने खाते में ₹80000 जल्द उठाया लाभ…

अगर आप भी राशन कार्ड धारी हैं तो आपके लिए बड़ी खबर सीधे पा सकते हैं अपने खाते में ₹80000 जल्द उठाया लाभ…

नई दिल्ली बीपीएल राशन कार्ड समाचार: वर्तमान में, केंद्र सरकार ने गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। हाल ही में, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने डॉ. बीआर अंबेडकर आवास सुधार योजना के माध्यम से बीपीएल कार्ड धारी परिवारों को 80000 रुपए तक का सहयोग दीया जा रहा है।

इस योजना को लेकर डीसी अशोक कुमार गर्ग द्वारा कहा गया कि इस योजना के लाभ केवल अनुसूचित जाति के जो बीपीएल कार्ड धारी है सिर्फ उन्हें को मिलता था. वर्तमान में, राज्य सरकार ने सभी बीपीएल परिवारों को शामिल करने के लिए योजना को संशोधित किया है। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि भी 50 से बढ़ाकर 80 हजार रुपये कर दी गई है.

कौन आवेदन कर सकता है

वहीं इस योजना का लाभ उन परिवारों को दिया जाएगा जिनके पास 10 साल या उससे अधिक समय से अपना मकान है. और उस घर को ठीक कराना है. इस योजना से लाभान्वित होने के लिए कुछ जरूरी नियम व शर्तें पूरा करना होगा योजना का लाभ उन्हीं को मिलेगा जो आवेदक हरियाणा का स्थान निवासी है तथा उसका नाम बीपीएल कार्ड सूची में होना अनिवार्य है।

बीपीएल सूची में शामिल होने के लिए आवेदक के पास अपना जाति प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। आवेदन के लिए आवेदक का परिवार पहचान पत्र और बीपीएल परिवार होने का जाति प्रमाण पत्र आवश्यक है।

यह दस्तावेज़ आवश्यक है

साथ ही आवेदक को कुछ दस्तावेज भी दिखाने होंगे जैसे बीपीएल राशन कार्ड, राशन मैगजीन, एससी, आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर, बिजली बिल, मोबाइल नंबर और घर की मरम्मत के खर्च का प्रमाण पत्र आदि। ये सभी दस्तावेज होने पर ही इस योजना के लिए आवेदन करें।

Exit mobile version