जीवन मंत्र

आज नए साल से खाना शुरू कर दें चुकंदर सेहत में मिलेंगे यह बड़े फायदे ये बीमारियां भाग जायेंगी दूर

 

चुकंदर को हम सुपरफूड के नाम से भी जानते हैं क्योंकि यह कई तरह के न्यूट्रिएंट से भरपूर है यह विटामिन और मिनरल्स का बहुत ही अच्छा स्रोत है इसमें विटामिन-सी, फोलेट, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई तत्व मिलते हैं यही नहीं, चुकंदर हमारे खून को प्यूरिफाई कर ब्लड फ्लो को बेहतर करने में मदद करती है इस तरह देखा जाए तो चुकंदर का सेवन हर व्यक्ति के हेल्थ के लिए बहुत ही (Benefits Of Eating Beetroot) फायदेमंद है लेकिन सवाल उठता है कि क्या चुकंदर सर्दियों में भी खाया जा सकता है।

सर्दियों में चुकंदर खाएं या नहीं Can We Eat Beetroot In Winter Season

सर्दियां में चुकंदर खाया जाना काफी फायदेमंद माना जा सकता है क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों है? जैसा कि हमने पहले ही जिक्र किया है कि चुकंदर को सुपरफूड माना जाता है यह एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और शरीर को डिटॉक्स करने के तत्व भी पाए जाते हैं।

सर्दियों में चुकंदर खाने से बॉडी गर्म रहती है और आपको एनर्जी भी मिलती है इसलिए, आप बेझिझक सर्दियों में चुकंदर खा सकते हैं चुकंदर के जूस को भी आप अपनी डाइट का हिसस बना सकते हैं।

सर्दियों में चुकंदर खाने के फायदे- Benefits Of Beetroot In Winters

चुकंदर के जूस को डिटॉक्स ड्रिंक्स (Beetroot Detox Drink) के नाम से भी जाना जाता है। यह लिवर सेल्स को उत्तेजित करता है और शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है यही नहीं इसमें मौजूद कई तत्व शरीर में फैटी एसिड को इकट्ठा नहीं होने देते हैं इम्यूनिटी बूस्ट होती है सर्दियों में जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है सबसे पहले वही बीमार पड़ते हैं। आप सर्दियों में चुकंदर का सेवन कर अपनी इम्यूनिटी को (Beetroot To Boost Immunity) बूस्ट कर सकते हैं चुकंदर, बिटेन, फॉलिक एसिड, पोटैशियम, आयरन जैसे कई तत्व से भरपूर है।

https://prathamnyaynews.com/madhya-pradesh-news/36365/

अनचाहे बच्चे को झाड़ियों में फेंके नहीं, “पालन गृह” में छोड़ जाएं !

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button