करिअरदेश

कल से साल के साथ बदल जायेंगे यह नियम देश में लागू होंगे यह 5 बड़े बदलाव

कल 1 जनवरी से नए साल 2024 का आगाज होने जा रहा है और देशभर में इसकी धूम है साल बदलने के साथ ही देश में कई बड़े बदलाव (Rule Change From 1st January) भी लागू होने जा रहे हैं जो आपकी जेब पर सीधा असर डालने वाले साबित होंगे इनमें आपके बैंक लॉकर से लेकर रसोई में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस के दाम तक UPI Payment से लेकर SIM Card तक शामिल हैं आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में विस्तार से।

बैंक लॉकर एग्रीमेंट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक लॉकर एग्रीमेंट (Bank Locker Agreement) को रिवाइज किया है इसके तहत ग्राहक को फैसला लेने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया गया है और ये अंतिम डेट 1 जनवरी को खत्म हो रही है आरबीआई ने सभी बैंकों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों का लॉकर एग्रीमेंट (Bank Locker Agreement)

UPI यूजर्स ध्यान दें

1 जनवरी की तारीख यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करने वाले यूजर्स के लिए भी खास है. दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे ऑनलाइन पेमेंट ऐप की ऐसी UPI आईडी को बंद करने का फैसला लिया है, जिनका इस्तेमाल पिछले एक साल या इससे ज्यादा समय से नहीं किया जा रहा है, उन्हें बंद हो जाएंगे. अगर आपका भी कोई ऐसा यूपीआई आईडी है तो उससे तुरंत ट्रांजेक्शन कर लेना चाहिए।

नया सिम कार्ड लेने के लिए KYC

पहली जनवरी से देने में होने जा रहे बदलावों की लिस्ट में अगला टेलीकॉम सेक्टर से जुड़ा हुआ है. टेलिकॉम डिपार्टमेंट 1 जनवरी से सिम कार्ड के लिए कागज आधारित KYC प्रोसेस को खत्म करने जा रहा है. इसका मतलब है कि ग्राहकों को नया सिम कार्ड खरीदने के लिए कागजी फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी. इसकी जगह अब सिर्फ डिजिटल KYC यानी E-KYC अनिवार्य होगी।

अपडेटेड ITR Filing

इनकम टैक्स भरने की लास्ट डेट 31 जुलाई 2023 थी, लेकिन जिन लोगों ने तय तारीख तक ये काम नहीं किया है, उनके पास इसे करने के लिए 31 दिसंबर यानी आजभर का मौका है इस डेडलाइन तक लेट फीस के साथ अपडेटेड ITR दाखिल किया जा सकता है।

जुर्माने की बात करें तो ये इनकम के हिसाब से अलग-अलग होता है अगर टैक्सपेयर्स की आय 5,00,000 रुपये से अधिक है, तो 5,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा जबकि 5,00,000 रुपये से कम आय होने पर जुर्माने की राशि 1000 रुपये होगी।

LPG सिलेंडर के बदलेंगे दाम

हर महीने की तरह नए साल के पहले महीने की पहली तारीख यानी 1 जनवरी को देश के लोगों की निगाहें भी इसमें होने वाले बदलाव पर टिकी हैं. दरअसल, रसोई गैस की कीमतों में होने वाले चेंज का सीधा असर आम आदमी के जेब पर पड़ता है. बीते दिनों सरकार ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत दी थी हालांकि रसोई में इस्तेमाल होने वाले LPG Cylinder के दाम में लंबे से बदलाव नहीं हुआ है।

ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि इसकी कीमतों में नए साल पर राहत मिल सकती है फिलहाल, 14 किलोग्राम वाले सिलेंडर की देश के प्रमुख महानगरों में कीमतों पर गौर करें, तो राजधानी दिल्ली में ये बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 903 रुपये, कोलकाता में 929 रुपये, मुंबई में 902.50 रुपये और चेन्नई में 918.50 रुपये में मिल रहा है।

अनचाहे बच्चे को झाड़ियों में फेंके नहीं, “पालन गृह” में छोड़ जाएं !

अनचाहे बच्चे को झाड़ियों में फेंके नहीं, “पालन गृह” में छोड़ जाएं !

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button