दुनिया में है एक मात्र ऐसा पेड़ जिनसे 300 किस्म के लगते हैं आम जानिए? कहां है वो आम का पेड़!

दुनिया में है एक मात्र ऐसा पेड़ जिनसे 300 किस्म के लगते हैं आम जानिए? कहां है वो आम का पेड़!

ये दुनिया रंगीन है। यहां अजीबोगरीब चीजें आम हैं। जी हां हम सिर्फ आम की ही बात कर रहे हैं लेकिन ये थोड़े खास हैं यहां एक आम का बगीचा है जहां 300 किस्म के आम उगते हैं। हैरानी की बात नहीं है लेकिन यह सच है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

इसे भी पढ़ें Click Hear: Rewa Airport Update:रीवा एयरपोर्ट को लेकर आई बड़ी खबर जल्द उड़ान भरेंगे ATR-72 विमान!

यह मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का है। लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है। यहां एक अनोखा आम का पेड़ है जिसकी काफी चर्चा है।

इस आम के पेड़ की खासियत यह है कि इस एक पेड़ में करीब 300 किस्म के आम उगते हैं। यह पेड़ लखनऊ से कुछ किलोमीटर की दूरी पर मलिहाबाद जंक्शन के पास स्थित है।

लखनऊ शहर के रहने वाले हाजी कलीम उल्लाह खान ने बड़ी मेहनत से एक ऐसे पेड़ का आविष्कार किया, जिसे देखने वालों की आंखें नम हो गईं।

ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से उन्होंने एक ऐसा पेड़ विकसित किया जिससे आम की 300 किस्में पैदा हुईं। इस पेड़ के रहस्य को समझने के लिए जापान से भी एक टीम यहां आई थी।

इसे भी पढ़ें Click Hear: इस दिन जारी होगी लाड़ली बहना योजना की पहली किस्त इन महिलाओं के खाते में आएंगे ₹1000!

स्कूल छोड़ने के बाद कलीम ने ग्राफ्टिंग में अपना पहला प्रयोग किया। उन्होंने आम की नई किस्में बनाने के लिए पौधे के

हिस्सों को जोड़ा। इस प्रकार उसने सात नए प्रकार के फल उत्पन्न करने के लिए एक वृक्ष का पालन-पोषण किया। अफ़सोस कि आंधी में पेड़ धराशायी हो गया।

बाद में 1987 में उन्होंने फिर से परीक्षण किया। इस तरह उन्होंने 120 साल पुराने नमूने का निर्माण किया जो आम की 300 से अधिक विभिन्न किस्मों का स्रोत है प्रत्येक का अपना स्वाद, बनावट, रंग और आकार है।

इस काम के लिए उन्हें पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पद्मश्री से भी नवाजा था। उन्हें 2008 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उन्हें बागवानी में

उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। उन्हें मैंगो मैन ऑफ मलिहाबाद के नाम से भी जाना जाता है। अब उनका राजनीतिक आम काफी चर्चित हो रहा है।

Exit mobile version