मध्यप्रदेश

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : किसानों के खाते में अब आएंगे चाहेगा देखें पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : किसानों के खाते में अब आएंगे चाहेगा देखें पूरी जानकारी

PM Kishan Scheme News : मोदी सरकार ने किसानों को कई तरह के लाभ प्रदान किए हैं। इसमें अगर आप किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए आवेदन करते हैं तो अब आपको दोगुना फायदा मिलने वाला है। क्योंकि पिछली किस्त में खाते में 2,000 रुपये जमा किए गए थे। लेकिन अब किसानों के खाते में मिलने वाली राशि में 2,000 रुपये यानी 4,000 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी. फिर किसान संघर्ष करेंगे। बोलो कि, प्रधानमंत्री किशन।

इसे भी पढ़े,, क्लिक,,कांग्रेस नारी सम्मान योजना के पहले दिन 1,02,406 पंजीकरण हुए*

योजना (PM Kishan Scheme) के तहत किसानों को पूरे साल में 6000 रुपये के रूप में आर्थिक सहायता मिलती है। सरकार यह पैसा किसानों की आय बढ़ाने के लिए देती है।

मीडिया में ऐसी खबरें आ रही हैं कि जिन किसानों के खातों में किसी गड़बड़ी के कारण 13वीं किस्त नहीं मिल पाई या वेरिफिकेशन प्रक्रिया ठीक से नहीं हो पाई, उनमें अब बड़ी संख्या में किसानों की है। सत्यापित किया गया है। 14वीं किस्त के साथ ही सरकार 13वीं किस्त के लिए भी फंड ट्रांसफर करेगी। यानी इस बार किसानों की चांदी निकलने वाली है। इस बार खाते में 2000 की जगह 4000 आएंगे।

इसे भी पढ़े,, क्लिक,,लाड़ली बहना योजना की पात्रता के बावजूद प्रकाशित सूची में नाम नहीं, तुरंत करें ये काम 

केंद्र सरकार की ओर से अब किसानों के खातों में 13 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं। वहीं अब किसानों को 14वीं किस्त का इंतजार है। वहीं जिन लोगों को 13वीं किस्त नहीं मिली है, उन्हें 14वीं और 13वीं दोनों किस्तें मिलेंगी।

तुरंत जानिए कब मिलेगी 14वीं किस्त

बता दें कि पीएम किसान प्रोजेक्ट की 14वीं किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच जारी की जाएगी. पिछले साल इस समय मिली 11वीं किस्त को 31 मई 2022 को शिफ्ट कर दिया गया था। लेकिन इस बार बहुत जल्द खाते में 14वीं किस्त आने की संभावना है. अभी तक सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

मान लीजिए 1.86 अपात्र किसानों को सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना से बाहर कर दिया है। अब यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है। क्योंकि सरकार की तरफ से ई-केवाईसी और जमीन के दस्तावेजों की मंजूरी अनिवार्य कर दी गई है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button