मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में 19 कॉलेजों से होगी करोड़ो की वसूली, इन कॉलेजों से हुई 15 लाख की वसूली

Scholarship Scam : पैरामेडिकल के 06 कॉलेजों की संपत्ति कुर्क करने की पहल प्रशासन ने की है। यह कदम उच्च न्यायालय द्वारा जबलपुर छात्रवृत्ति घोटाले में कुर्की के आदेश के बाद आया है। जिले के 19 कॉलेजों से करोड़ों की वसूली की जाएगी। 10 कॉलेजों ने हाईकोर्ट से स्टे ऑर्डर ले लिया है। नौ पैरामेडिकल कॉलेजों को रिकवर करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। शुक्रवार को तीन कॉलेजों से 15 लाख रुपये से अधिक की जमा राशि बरामद की गयी।

छात्रवृत्ति में गड़बड़ी होने पर चला वसूली अभियान

प्रशासन ने शुक्रवार को मां नर्मदा पैरामेडिकल कॉलेज से एक लाख और ग्रेटर मालवा पैरामेडिकल कॉलेज से पांच लाख रुपये की वसूली की। केशव पैरामेडिकल कॉलेज के खिलाफ आरआरसी जारी किया गया था। कॉलेज में कुल नौ लाख 13 हजार 800 रुपये जमा हो चुके हैं। अपर कलेक्टर अभय बेडेकर ने बताया कि छात्रवृत्ति में गड़बड़ी के मामले में वसूली अभियान चलाया गया है।

वसूली के लिए मकान व जमीन की हुई कुर्की 

ग्रेटर मालवा पैरामेडिकल कॉलेज से कुल 1.01 करोड़ रुपये की वसूली के लिए मल्हारगंज नायब तहसीलदार ने गुरुवार को निदेशक डॉ. रामाचल यादव के वीणा नगर स्थित आवास को कुर्क कर लिया। जबकि श्वेता पैरामेडिकल कॉलेज के खिलाफ मल्हारगंज नायब तहसीलदार ने 46.87 लाख रुपये कुर्क कर लिये। तहसीलदार ने मेघदूत नगर स्थित संस्थान निदेशक देवेंद्र मालवीय के मकान को कुर्क कर लिया है। पैरामेडिकल के एएस खरब कॉलेज के निदेशक के स्वामित्व वाले दुधिया गांव की 1.25 एकड़ जमीन को कुर्क किया गया है।

क्या था पैरामेडिकल कॉलेजों का मामला ?

2012-13 में पैरामेडिकल कॉलेजों ने एसटी, एससी छात्रों के दस्तावेज लेकर उन्हें प्रवेश के लिए कहा और सरकार से उनकी छात्रवृत्ति ली। घोटाला सामने आने के बाद इंदौर के तत्कालीन कलेक्टर ने इसकी जांच की थी। इसके बाद से सरकार की ओर से वसूली की कवायद चल रही है। बाद में मामला कोर्ट में गया। अब हाईकोर्ट के आदेश वसूले जा रहे हैं।

इन कॉलेजों से घोटाले के मामले में हुई वसूली

  • ग्रेटर मालवा इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल कॉलेज एक करोड़ एक लाख 80 हजार रुपये ।
  • मां नर्मदा पैरामेडिकल कॉलेज किशोर पुलिया नंदनगर इंदौर रु.30 लाख 7 हजार 840 ।
  • एस्पायर पैरामेडिकल कॉलेज खंडवा रोड 80 लाख 82 हजार 900 रुपये ।
  • एएस खरब कॉलेज ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज रु.39.99 लाख ।
  • न्यू एरा पैरामेडिकल कॉलेज अनूप नगर रु.41.66 लाख ।
  • श्वेता पैरामेडिकल कॉलेज 46 लाख 87 हजार 520 रुपये ।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button