मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री बाबासाहब पंचतीर्थ दर्शन योजना में हुए शामिल, महू में बनेगा भव्य धर्मशाला

MP News : आज देश संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती मना रहा है। इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बाबासाहेब के भक्तों को बड़ी सौगात दी। राज्य सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जन्मभूमि महू, शिक्षा भूमि लंदन, दीक्षा भूमि नागपुर, महापरिनिर्वाण भूमि दिल्ली और चैत्य भूमि मुंबई, बाबा साहेब से जुड़े पंचतीर्थों को शामिल किया गया है। इस संदर्भ में राज्य सरकार के धार्मिक कार्य विभाग की ओर से निर्देश जारी किया गया है। उसके साथ ही वाराणसी के संत रविदास मंदिर को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में शामिल किया गया है।

महू में बाबा साहेब का स्मारक बनाने को मिला मौका-CM Chauhan

शुक्रवार को अपने नियमित वृक्षारोपण कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात करते हुए सीएम शिवराज ने बाबासाहेब को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि हमने तय किया है कि पंचतीर्थ जन्मभूमि महू, शिक्षाभूमि लंदन, दीक्षाभूमि नागपुर, महापरिनिर्वाण भूमि दिल्ली और चैत्यभूमि जहां अंतिम संस्कार मुंबई में हुआ है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत पंचतीर्थ जोड़ा जा रहा है। लंदन पंचतीर्थों में से एक है, जिसे भी इस योजना के तहत जोड़ा जा रहा है। सीएम शिवराज ने कहा कि मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि महू में बाबा साहेब का स्मारक बनाने का मौका मिला तो हमें मिला।

3.5 एकड़ जमीन में बनेगा बाबासाहब मेमोरियल समिति 

सीएम शिवराज ने यह भी बताया कि डॉ. अंबेडकर की जन्मस्थली महू आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए धर्मशाला निर्माण के लिए आवश्यक भूमि के लिए सेना से एनओसी प्राप्त कर ली गई है। साढ़े तीन एकड़ जमीन बाबासाहेब मेमोरियल कमेटी को लीज पर देने से श्रद्धालुओं की आवास सहित सभी जरूरतें पूरी हो जाएंगी। गौरतलब है कि एक साल पहले इसी दिन सीएम शिवराज ने महू में अंबेडकर जयंती कार्यक्रम के मंच से इस मंशा की घोषणा की थी, जिसे अब अमल में लाया जा रहा है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button