बड़ी ख़बरसीधी

सीधी जिले के मोहनिया टनल हादसे में घटनास्थल पर पहुंचे सीएम शिवराज मृतकों के परिजनों को मिलेगा 10 लाख रुपए मुआवजा, नीचे देखिए मृतकों एवं घायलों की जानकारी

सीधी जिले के मोहनिया टनल हादसे में घटनास्थल पर पहुंचे सीएम शिवराज मृतकों के परिजनों को मिलेगा 10 लाख रुपए मुआवजा, नीचे देखिए मृतकों एवं घायलों की जानकारी 

सीधी। जिले के चुरहट थाना क्षेत्र अंतर्गत मोहनिया टनल के पास शुक्रवार रात बड़ा सड़क हादसा हो गया। रात करीब 9.00 बजे तेज रफ्तार बल्कर की टक्कर से तीन बसें आपस में टकरा गईं। ये बसें सतना में आयोजित कोल जनजाति महाकुंभ से लोगों को उनके गंतव्य ले जा रहीं थीं। हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

घटनास्‍थल पर और अस्‍पताल पहुंचे मुख्‍यमंत्री

हादसे की जानकारी मिलने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान घायलों का हाल-चाल जानने के लिए सतना से रीवा पहुंचे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान संजय गांधी अस्पताल पहुंचे। उनके साथ राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ला और रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा मौजूद रहे।

मृतकों के परिजनों को दस लाख की सहायता, आश्रितों को नौकरी भी

घायलों से मुलाकात करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडियाकर्मियों से बातचीत की। उन्होंने बताया कि ट्रक का पहिया टूट जाने के कारण यह दुर्घटना हुई है। मृतकों के परिजनों को 10 लाख की आर्थिक सहायता के साथ अगर उस परिवार में कोई आश्रित सरकारी नौकरी की पात्रता रखता है तो उसे नौकरी दी जाएगी। गंभीर रूप से घायल लोगों को 2 लाख और सामान्य रूप से घायल व्यक्ति को 1 लाख की आर्थिक सहायता दी जाएगी। आवश्‍यकता हुई तो गंभीर घायलों को विमान से उपचार के लि‍ए भेजा जाएगा।

साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि जिन लोगों के कच्चे मकान हैं उन्‍हें विभिन्न योजनाओं का लाभ देकर मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवार के साथ दुख की घड़ी में पूरी सरकार खड़ी है।

ऐसे हुआ हादसा

शाम करीब साढ़े पांच बजे कार्यक्रम खत्म होने के बाद सभी बसें सतना से रामपुर बाघेलान और रीवा के रास्ते मोहनिया टनल होकर सीधी जा रही थीं। टनल से एक किलोमीटर दूर सीधी जिले के चुरहट थाना क्षेत्र में बरखड़ा गांव के पास तीन बसें कुछ देर के लिए रोकी गई थीं।

लोगों को भोजन के पैकेट बांटे जा रहे थे, तभी हुआ हादसा

हादसे का शिकार पड़खुरी निवासी अशोक कोल ने बताया कि मोहनिया टनल के बाहर बरखड़ा गांव के पास में तीन बसें खड़ी थीं और लोगों को भोजन के पैकेट बांटे जा रहे थे। एक बस में 60 से 61 लोग सवार थे। इसी दौरान पीछे से सीमेंट से भरा एक बल्कर आया और एक-एक कर तीनों बसों को जोरदार टक्कर मार दी।

टक्कर लगते ही दो बसें करीब 10 फीट गहरी खाई में गिरी

टक्कर लगते ही दो बसें करीब 10 फीट गहरी खाई में गिर गईं और एक बस के परखच्चे उड़ गए। इस दुर्घटना में एक कार भी चपेट में आ गई। भीषण हादसे के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। दुर्घटना के बाद का नजारा दिल दहला देने वाला था। मृतकों में किसी का सिर कुचल गया तो किसी के हाथ-पैर कट गए।

बस के यात्रियों ने ही घायलों को निकाला

बस के यात्रियों पुलिस को सूचना दी और अपने स्तर पर भी घायलों को बाहर निकालना शुरू किया। हादसे के बाद कलेक्टर साकेत मालवीय और एसपी मुकेश श्रीवास्तव के साथ रीवा कमिश्नर और आइजी मौके पर पहुंचे और घायलों को अस्पताल भिजवाने की व्यवस्था करवाई।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राज्‍यपाल ने शोक जताया

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राज्‍यपाल मंंगुभाई पटेल ने हादसे पर शोक जताया है। सीएम श‍िवराज सिंह चौहान घटनास्‍थल से रीवा मेड‍िकल कालेज घायलों का हाल देखने पहुंचे। अमित शाह आज सतना में कोल महाकुंभ में शामिल हुए थे।

कोल जनजाति सम्‍मेलन से लौट रहे थे लोग
हादसे के श‍िकार लोग सतना में कोल जनजाति सम्मेलन में भाग लेकर लौट रहे थे। सम्‍मेलन के ल‍िए रीवा, सीधी व सिंगरौली से बसों में भरकर लोग सतना पहुंचे थे।

सीएम श‍िवराज सिंह चौहान ने घायलों के बेहतर उपचार के निर्देश दिए हैं। कुछ लोगों का कहना है कि मृतकों की संख्‍या और बढ़ सकती है। गंभीर घायलों को एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेजा गया, वहीं मामूली घायलों का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चुरहट में भी इलाज किया जा रहा है।

पीछे से ट्रक आया और मारा ठोकर 

घटना के दौरान बस में सवार अशोक कूल पुत्र नवरंगी 32 वर्ष निवासी पड़खुरी सत्तरी ने बताया कि शुक्रवार की दोपहर वह बस से सतना के कार्यक्रम में शामिल होने गए हुए थे। उनकी बस में करीब 60 से 61 लोग सवार थे। सभा के समापन के बाद अपने घर उसी बस से लौट रहे थे। टनल के पास दोनों बसें खड़ी हुई थीं। करीब 4 लोग बस से उतर कर लंच पैकेट लेकर बैठने की तैयारी कर रहे थे। इसी दौरान पीछे से ट्रक आया और जोरदार टक्‍कर मार दी। हम बीच में बैठे थे तो बच गए, जबकि बाकी कई लोग घायल हो गए। कुछ लोग बेहोश हो गए थे। इन्‍हें एंबुलेंस से जिला अस्पताल लाया गया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना और घटना में मृतकों के परिवारजनों के प्रति अपना दुख व्यक्त किया है।मुख्यमंत्री ने घायलों के समुचित इलाज की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने बस हादसे में लोगों के निधन पर जताया शोक

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा एवं प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद ने सीधी बस हादसे में लोगों के असमय निधन पर शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ विष्णुदत्त शर्मा घटनास्थल के लिए रवाना हुए।
प्रदेश अध्यक्ष के निर्देश पर घायलों के समुचित इलाज का प्रबंध करने के लिए कार्यकर्ता घटनास्थल पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य में प्रशासन की मदद कर रहे हैं। शर्मा ने दिवंगतों के प्रति शोक जताते हुए घायलों की शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

108 एंबुलेंस सीधी प्रभारी मनोज शुक्ला के नेतृत्व में किया गया रेस्क्यू 

विदित हो कि जैसे ही घटना की जानकारी 108 एंबुलेंस के डीएम मनोज कुमार शुक्ला को लगी उनके द्वारा सभी लोकेशन के एंबुलेंस के पायलट एवं डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया गया जहां सभी पायलट एवं डॉ घटनास्थल पर पहुंचकर सभी घायलों को अस्पताल पहुंचाए। 

घायलों का इलाज करवाते हुए सीधी 108 के DM मनोज कुमार शुक्ला

जानिए मृतकों के नाम 

मनाऊ कोल पिता छुट्टन कोल उम्र 60 वर्ष, चरका कोल पिता पुसु कोल 45 वर्ष, चूड़ामन पिता छोटे कोल 40 वर्ष, चूड़ामन की मां 60 वर्ष, एक 60 वर्षीय महिला है जिसके बेटे का नाम रमेश कोल है सभी निवासी ग्राम चौभरा थाना रामपुर नैकिन, गिरिराज जायसवाल पिता उदयभान जयसवाल उम्र 36 वर्ष निवासी ग्राम कतरबार थाना मझौली, लाल कुमार रावत पिता रामलाल रावत उम्र 29 वर्ष निवासी ग्राम बढै़या खास वार्ड नंबर 12 थाना जमोड़ी, रामराज रावत पिता बैशाख रावत उम्र 30 वर्ष निवासी ग्राम पड़खुरी थाना जमोड़ी, जमुना कोल पिता मुड़िया कोल उम्र 60 वर्ष निवासी ग्राम बाघड़ थाना रामपुर नैकिन, 9 मृतकों की पहचान हो गई है एक अन्य मृतक है जिसकी पहचान अभी तक नहीं हो पाई है अभी तक प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार 10 लोगों की मौत हुई है। मृतकों की संख्या अभी और ज्यादा बढ़ सकती है।

घायलों के नाम

1. दीपक तिवारी पिता राजेश तिवारी पता बजरंग नगर

2. बिट्टी कोल पिता बरका कोल पता पिपराव थाना रामपुर नैकिन।

3. बरका कोल पिता पुल्लू कोल पता पिपराव थाना रामपुर नैकिन।

4. लक्ष्मी कोल पिता संदीप कोल पिपराव थाना रामपुर नैकिन।

5. रोहिणी कॉल पिता रामखेलावन कॉल निवासी ग्राम जोभरा।

6. सुशीला कॉल पिता संदीप कॉल निवासी ग्राम चौभरा।

7. रूपन कॉल पिता संदीप कॉल 

8. बुरान कॉल पिता भगवानदीन कॉल 

9. पंचवती कहार पिता श्यामलाल कहार 

10. रामखेलावन कॉल पिता विशाले कॉल।

11. जितेंद्र तिवारी पिता रामचरित्र तिवारी निवासी ग्राम भेलकी 

12. गीता कॉल पिता दीपू कोल 

13. संजय भारती पिता भैयालाल भारती निवासी ग्राम बटौली 

14. विशेश्वर प्रजापति पिता शिव रंजन प्रजापति

15. आलोक मणि कुशवाहा पिता राजमल कुशवाहा 

16. कुठुरुहा पिता कुल्हुआ 

17. निशा कांत पांडे पिता रामगोपाल पांडे निवासी ग्राम बड़ागांव थाना अमिलिया 

18. रामचरित पांडे पिता लक्ष्मण प्रसाद पांडे निवासी ग्राम बड़ागांव थाना अमिलिया 

19. प्रेम लाल कोल पिता बंटा कॉल 

20. प्रेमलाल कॉल पिता बंटा कॉल

21. प्रमोद पटेल पिता इंद्रपति पटेल

22. बिमला कॉल लुलु कॉल 

23. रामरति कॉल पति मनसुखलाल कॉल निवासी ग्राम बाघड़ 

24. सावित्री कॉल पति सौखी कॉल निवासी ग्राम बाघड़ 

25. विवेक कुमार शुक्ला पिता अगद प्रसाद शुक्ला निवासी ग्राम ममदर 

26. गंगासागर त्रिपाठी पिता आनंद त्रिपाठी पता पड़रा 

27. बुरान कोल पति शिवचरण कोल निवासी ग्राम बाघड़ 

28. राजकली कॉल पति तुलसी कॉल निवासी ग्राम बाघड़ 

29. लल्लू मौर्य पिता प्रहलाद मौर्य निवासी ग्राम जोरौंधा 

30. बिहारी कॉल पिता शोहदा कॉल निवासी ग्राम चोभरा 

31. प्रमिला कोल पति चूड़ामणि कॉल निवासी ग्राम चोभरा 

32. शिव कुमार पिता हीरालाल निवासी देवरा 

33. अनिल कॉल पिता रामलाल कॉल निवासी ग्राम चोभरा 

34. ननुमा देवी पति छोटे निवासी ग्राम बाघड़ 

35. रामपाल कॉल पिता छोटे निवासी ग्राम चोभरा 

36. रोहिणी कॉल पिता रामखेलावन कॉल 

37. निर्मला कॉल पति नरेश कॉल

38. रामू लाल कोल पिता दिनमा कोल निवासी ग्राम बगैहा। 

घटनास्थलपर पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सुनिए क्या कहा👇👇👇

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button