सुकन्या समृद्धि योजना आपकी बेटी को बनाएगी 69 लाख रुपये की मालकिन, समझें निवेश का पूरा गणित

सुकन्या समृद्धि योजना: भारत सरकार महिलाओं और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू कर रही है।  इन्हीं योजनाओं में से एक है सुकन्या समृद्धि योजना।  सरकार ने कुछ बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। 

इस सूक्ष्म बचत योजना में सुकन्या समाधि योजना भी शामिल है।  इस योजना की ब्याज दर में वृद्धि की गई है।  अब निवेश पर 7.60 फीसदी की जगह 8 फीसदी ब्याज मिलेगा.  ये दरें वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के लिए लागू की गई हैं। 

खास बात यह है कि परिवार के लोग लड़की के जन्म से लेकर उसकी शादी तक के खर्च की चिंता करते हैं।  माता-पिता की इसी चिंता को दूर करने के लिए सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की है।  इस योजना में निवेश कर लड़की 21 साल की उम्र में लाखों रुपये की मालकिन बन सकती है।  आइए जानें कि इस योजना में निवेश करने के क्या फायदे हैं।

 सुकन्या समृद्धि योजना नियम और शर्तें

सुकन्या समृद्धि योजना के जरिए 10 साल से कम उम्र की बच्चियों के नाम पर पैसा लगाया जाता है।  फिर 15 साल की उम्र के बाद खाते से पैसा तो निकाला जा सकता है, लेकिन रकम का 50 फीसदी ही निकाला जा सकता है।  खाते से कुल राशि 21 वर्ष की आयु के बाद निकाली जा सकती है।

अगर आप अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाते हैं तो आपको 8% ब्याज मिलेगा।  योजना के तहत 21 साल तक खाते में 69 लाख रुपये जमा कराये जायेंगे.  वहीं, योजना में निवेश करने पर आयकर की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की कर कटौती का लाभ मिलेगा।  यदि आप सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको प्रति माह 12,500 रुपये जमा करने होंगे।

Exit mobile version