करिअरदेश

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों पेंशनरों के लिए बड़ी खुशखबरी! DA में हुई इतने % की वृद्धि सैलरी में होगा तगड़ा इजाफा

 

 

 

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अब मुसीबत बढ़ने वाली है क्योंकि सरकार एक नहीं बल्कि दो-दो तोहफे की तैयारी कर रही है डीए बढ़ाने के साथ-साथ सरकार फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ाने जा रही है जो बूस्टर डोज की तरह होगा जिससे बड़ी संख्या में कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को फायदा होगा इससे DA में लगभग 4% की बढ़ोतरी होगी जो सभी का दिल जीतने के लिए काफी होगा।

अनचाहे बच्चे को झाड़ियों में फेंके नहीं, “पालन गृह” में छोड़ जाएं !

इससे मूल वेतन में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी घोषणा होने की उम्मीद है जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है सरकार ने आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुझे जल्द ही दावा किया जा रहा है।

डीए में बंपर बढ़ोतरी होगी

केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही महंगाई भत्ता यानी डीए बढ़ाकर 4 फीसदी कर सकती है जिसके बाद यह बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा इसमें न्यूनतम और अधिकतम वेतन में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिलेगी। फिलहाल कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है।

कर्मचारियों की संख्या में बढ़ोतरी की घोषणा के बाद यह रकम महंगाई का बूस्टर डोज होगी इससे करीब 1 करोड़ परिवारों को फायदा होने की उम्मीद है हालाँकि सातवें वेतन आयोग के अनुसार सरकार हर साल दो बार डीए में बढ़ोतरी करती है जिसकी दरें 1 जुलाई और 1 जनवरी से तय की जाती हैं जिसकी आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी।

फिटमेंट फैक्टर में बंपर बढ़ोतरी होगी 

माना जा रहा है कि केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर में काफी बढ़ोतरी कर सकती है जो सभी के लिए बड़ा वरदान साबित होगा सरकार फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से बढ़ाकर 3.0 गुना तक कर सकती है जो सभी को खुश करने के लिए काफी है।

कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं जिस पर जल्द ही फैसला होने की उम्मीद है और सरकार जल्द ही इसकी घोषणा कर सकती है जिसकी आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है।

https://prathamnyaynews.com/business/38886/

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button