बिजनेस

Home Design: मात्र 5 लाख रुपए में बनाएं ऐसा आलीशान बंगला बस अपनानी होगी यह जरूरी प्रक्रिया और नक्शा

 

 

 

घर बनाने के लिए लोगों के मन में कई तरह के डिजाइन होते हैं लेकिन ज्यादातर लोग घर के प्लान और घर बनाने की कुल लागत को लेकर काफी चिंतित रहते हैं ऐसे में यह बहुत अच्छा है उन को यह एक लेख हो सकता है क्योंकि इसमें मैं आपको बताता हूं कि आप सबसे सस्ती कीमत पर केवल 30 बाय 30 यानी 500 वर्ग फीट की जगह में और कौन से डिज़ाइन बना सकते हैं और कुछ घर के प्लान भी पेश करता हूं।

घर बनाते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पास समय से पहले घर बनाने पर उसका सटीक नक्शा होना चाहिए कि घर कैसा दिखेगा इसके लिए आपको एक अच्छे डिजाइनर इंजीनियर की जरूरत है लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आजकल इंटरनेट है सब कुछ उपलब्ध है आपको बस अपने स्थान के अनुसार मानचित्र खोजना होगा।

दिए गए मानचित्र में आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पास 30 फीट का अग्रभाग पर्याप्त होना चाहिए क्योंकि हमने जो नक्शा प्रस्तुत किया है वह 30 फीट के अग्रभाग के डिजाइन को ध्यान में रखकर बनाया गया है जिसमें आप सामने से देख सकते हैं कि घर का मुख्य प्रवेश द्वार ठीक बीच में होगा और दोनों कमरों का प्रवेश द्वार बाहर और अंदर दोनों ओर से होगा इसके लिए आपको मुख्य द्वार केंद्र में देना होगा।

और सामने के मुख्य प्रवेश द्वार के बरामदे को बाहरी सीढ़ियों से कम से कम 3 से 4 फीट ऊपर उठाने से आपके घर की सुंदरता में सुधार होगा और जितना बेहतर आप साइड रेलिंग और खिड़कियां बनाएंगे, आपका घर उतना ही आकर्षक लगेगा।

मात्र 5 लाख की लागत से तैयार होगा घर 

यह घर आपको 5 लाख रुपये की बजट मे तैयार कर सकते है और वह इसलिए की दिए गए डिजाइन मे आप देख सकते है की यह केवल एक मंजिल का ही घर का नक्शा है इसलिए इसमे प्रयाप्त मात्रा मे क्या क्या है इस बारे मे बताते है।

4 कमरें

2 बाथरुम

एक बडा किचन

एक बडा बरामदा

चढने के लिए सीढी

एक स्टोरेज रुम।

https://prathamnyaynews.com/business/37642/

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button