केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! महंगाई भत्ते में 3% बढ़ोतरी का ऐलान

DA Hike : केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सरकार की ओर से दिवाली का तोहफा मिलने वाला है। केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को हुई बैठक में महंगाई भत्ते और ग्रेच्युटी भत्ते में 3 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी।

इस बढ़ोतरी के बाद DA मूल वेतन के 50 फीसदी से बढ़कर 53 फीसदी हो गया है। केंद्र सरकार के इस फैसले से लाखों सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा। महंगाई भत्ते की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर की जाती है। हर 6 महीने में DA में संशोधन किया जाता है। केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को महंगी राहत दी गई है। डीए बढ़ोतरी के बाद जनवरी और जुलाई में समायोजन लागू हो गया।

इससे होगा फायदा

डीए की घोषणा मार्च और सितंबर में की गई थी। जनवरी में घोषित डीए बढ़ोतरी को मार्च तक बढ़ा दिया गया था। इसी तरह, जुलाई में डीए बढ़ोतरी की घोषणा दिवाली तक जारी रहती है। तीन प्रतिशत डीए वृद्धि के बाद, प्रवेश स्तर के सरकारी कर्मचारियों के मूल वेतन में मासिक आधार पर 540 रुपये की वृद्धि होने की उम्मीद है।

सरकार के इस फैसले से करीब एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को राहत मिलेगी। कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर का बकाया भी मिलने की उम्मीद है। 9 अक्टूबर को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद डीए में बढ़ोतरी की उम्मीद थी। हालांकि, इस संशोधन के लिए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को कुछ समय इंतजार करना होगा।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने भी बुधवार को घोषणा की कि दिवाली और त्योहारी सीजन से पहले राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) 4% बढ़ाया जाएगा। जिससे यह मूल वेतन का 50 फीसदी हो जाएगा। यह बढ़ोतरी 1 अक्टूबर से लागू होगी।

Exit mobile version