Government Scheme: महिलाओं के लिए खास है ये सरकारी योजना मिलेंगे 6000 रुपये यहाँ जानें डीटेल!

Government Scheme: महिलाओं के लिए खास है ये सरकारी योजना मिलेंगे 6000 रुपये यहाँ जानें डीटेल!

Government Scheme: केंद्र और राज्य सरकार महिलाओं के लिए अलग-अलग प्रकार की योजनाएं चलाती है। जिनका उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना होता गरीबी रेखा के नीचे आने वाली बेरोजगार

महिलाओं और उनके बच्चों के लिए भारत सरकार एक विशेष योजना चला रही है। जिसके तहत 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है योजना का नाम “प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना” है।

यह योजना 1 जनवरी 2017 में शुरू की गई थी, इसे प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है। स्कीम के तहत गरीबी रेखा के नीचे आने वाली महिलाओं को बच्चे की देखरेख के लिए 6000 की रुपये धनराशि सरकार द्वारा दी जाती है। ताकि उनके बच्चे कुपोषण का शिकार न हो और खान-पान सही रहे। बेरोजगार और पहली बार गर्भधारण करने वाली महिलायें योजना का लाभ उठा सकती हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना कल लाभ उठाने वाली महिलाओं को उनके खाते में तीन किस्तों में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं। पहली किस्त गर्भावस्था के पंजीकरण के दौरान मिलती है।

स्किन के लिए आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। इस लिस्ट में माता पिता का आधार कार्ड और पहचान पत्र के साथ-साथ बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट, राशन कार्ड और बैंक अकाउंट का पासबुक शामिल हैं।

19 वर्ष के कम उम्र वाली महिलायें इसका लाभ नहीं उठा सकती हैं।योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट http://wcd.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

Exit mobile version