बड़ी ख़बर

IMD Alert: 19 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, 19 जून से तेज होगा मानसून, साइक्लोन-वेस्टर्न डिप्रेशन का असर, जानें दिल्ली-यूपी-बिहार का पूर्वानुमान

IMD Alert: 19 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, 19 जून से तेज होगा मानसून, साइक्लोन-वेस्टर्न डिप्रेशन का असर, जानें दिल्ली-यूपी-बिहार का पूर्वानुमान

चक्रवात का असर गुजरात के अतिरिक्त मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान में देखा जाएगा । साथ ही इसका असर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिलेगा। हवा 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी । साथ ही इन इलाकों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. कुछ इलाकों में भूस्खलन की चेतावनी भी जारी की गई है।

IMD की चेतावनी, आज का मौसम अपडेट : उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू की चेतावनी जारी है. लेकिन तीन दिन बाद मौसम बदलेगा। वहीं, दक्षिण भारत समेत पूर्वी और पश्चिमी भारत में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. यह बारिश मानसून के कारण नहीं है। चक्रवात का असर कई राज्यों में दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग की ओर से 17 से ज्यादा राज्यों को चेतावनी दी गई है। साथ ही लोगों को सतर्क रहने को कहा है. तेज बारिश देखने को मिल रही है। साथ ही वज्रपात का दौर भी जारी रहेगा।

चक्रवात का प्रभाव


चक्रवात का असर गुजरात के अतिरिक्त मध्यप्रदेश राजस्थान छत्तीसगढ़ में देखा जाएगा, साथ ही इसका असर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिलेगा। हवा 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। साथ ही इन इलाकों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. कुछ इलाकों में भूस्खलन की चेतावनी भी जारी की गई है। वहीं, जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। जिससे उत्तराखंड हिमाचल ले लद्दाख , गिलगित, बाल्टिस्तान में गतिविधियां शुरू की जाएंगी । तापमान गिरेगा।

मानसून पर मौसम विभाग की अच्छी जानकारी

  मौसम विभाग ने मानसून को लेकर अच्छी जानकारी दी है. मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वी बिहार में मानसून रुक गया है। चक्रवात के कारण मानसून में देरी हुई है। हालांकि 18 से 21 जून के बीच मॉनसून अपनी जगह से आगे बढ़ेगा । यह समय मानसून के आगे बढ़ने के लिए काफी अनुकूल बताया जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अगले 2 दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है. राजधानी में 19 जून तक आंधी की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट

चक्रवात बिजॉय ने पश्चिम राजस्थान के बाड़मेर, सिरोही, उदयपुर, जालौर और जोधपुर जिलों में शनिवार सुबह भारी वर्षा के साथ 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। पिछली बार चक्रवात का सबसे ज्यादा असर। यह देखा गया कि पिछले 24 घंटों के दौरान जालोर, सिरोही और बारम जिलों में भारी वर्षा दर्ज की गई। इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24 घंटों में बाड़मेर के सेडवा और सिरोही के माउंट आबू में सबसे अधिक 5 इंच बारिश दर्ज की गई। चूरू के विदासर में शुक्रवार रात तीन इंच बारिश दर्ज की गई, जबकि सिरोही के कई इलाकों में 62 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं। जोधपुर में शनिवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है.

  पूर्वी राज्यों में जोरदार बारिश की संभावना, दी गई चेतावनी 

मौसम विभाग के मुताबिक भारत के पूर्वी हिस्से और पश्चिम बंगाल में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.  

भोमिया से खनन को लेकर लोगों को सरकार द्वारा चेताया गया सतर्क रहने की आवश्यकता है। असम , मेघालय और मणिपुर में भी लोगों को भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

इन इलाकों में लू की चेतावनी

18 जून तक बिहार, झारखंड के साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के इलाकों के लिए लू और लू की चेतावनी जारी की गई है। तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। हालांकि, 19 जून से प्रदेश में मौसम बदलेगा। इसके साथ ही बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल में बारिश शुरू हो जाएगी।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button