Liver Transplant in MP : मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने नाबालिग बेटी को पिता को लिवर दान करने की अनुमति दी

Liver Transplant in MP : अपने पिता की जान बचाने के लिए लिवर दान करने की सबसे छोटी बेटी की कोशिशें रंग लाईं। मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की इंदौर बेंच ने नाबालिग बेटी को अपने पिता को लिवर दान करने की इजाजत दे दी है। कोर्ट ने यह भी कहा है कि यह सर्जरी जल्द से जल्द और पूरी सावधानी के साथ की जानी चाहिए।

एमजीएम मेडिकल कॉलेज और राज्य सरकार ने भी दे दी है लिवर डोनेट करने की अनुमति

इसके बाद एमजीएम मेडिकल कॉलेज बोर्ड के मुताबिक अब राज्य सरकार ने भी नाबालिग को लिवर दान करने की अनुमति दे दी है। आज मामले की सुनवाई में राज्य सरकार की रिपोर्ट पेश की गई। बाद में सुपीरियर कोर्ट ने नाबालिग के लीवर दान करने के अनुरोध के पक्ष में फैसला सुनाया।

मध्य प्रदेश में लिवर डोनेट का पहला मामला

मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों का दावा है कि किसी नाबालिग द्वारा लीवर दान करने का यह मध्य प्रदेश का पहला मामला है। यह संभवत: देश में अपनी तरह का दूसरा मामला है। राज्य सरकार ने मंगलवार को एमजीएम मेडिकल कॉलेज को क्लीयरेंस रिपोर्ट भी भेज दी। राज्य सरकार द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद अब बेटी को अगली सुनवाई में लिवर ट्रांसप्लांट की अनुमति मिलने की पूरी उम्मीद है।

दो दिन के भीतर रिपोर्ट पेश करने को कहा : हाई कोर्ट

गौरतलब है कि इस मामले में मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ में चल रही याचिका पर स्वास्थ्य आयुक्त को सोमवार को अपनी रिपोर्ट पेश करनी थी, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। कोर्ट ने इस पर नाराजगी जताई और कहा कि दो दिन के भीतर रिपोर्ट अनिवार्य रूप से पेश करने को कहा गया है।

Exit mobile version