85 करोड़ रुपये के घोटाले में 6 गिरफ्तार और 70 से ज्यादा के खिलाफ होगी FIR

0

PHE Scame : मध्य प्रदेश के ग्वालियर में पीएचई विभाग में हुए करीब 85 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच कर रही क्राइम ब्रांच को अहम सुराग मिले हैं। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में अब तक PHE के दो EE समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस घोटाले में शामिल 70 से ज्यादा लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने जा रही है।

जांच में हो सकती है घोटाले में 85 करोड़ रुपये की रकम

ग्वालियर शहर में PHE विभाग के अनुभाग क्रमांक 01 में वर्ष 2018-19 से 2023-24 के दौरान 18 करोड़ 92 लाख रुपये के फर्जी भुगतान का मामला 27 जुलाई 2023 को पकड़ा गया था। PHE और ट्रेजरी (वित्त विभाग) की टीमें इसकी जांच कर रही हैं। जांच में 81 बैंक खातों से 65 खाताधारकों और 9 अधिकारियों को भुगतान की बात सामने आने के बाद 74 लोगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस को सूची सौंपी गई। 2011-12 में हुए भुगतान की जांच भी शुरू हो गई है। अभी घोटाले की रकम 84 करोड़ 92 लाख हो सकती है। इसके लिए क्राइम ब्रांच की टीम रोजाना PHE दफ्तर पहुंच रही है, लेकिन 11 महीने बाद भी क्राइम ब्रांच को PHE विभाग से घोटाले से जुड़े दस्तावेज नहीं मिल सके हैं।

क्राइम ब्रांच की जांच में कई कर्मचारियों के सामने आये नाम

वहीं ग्वालियर क्राइम ब्रांच की जांच में PHE को विभिन्न सामान सप्लाई करने वाली 25 कंपनियों, 45 खाताधारकों और कुछ कर्मचारियों के नाम सामने आए हैं। घोटाले में उनकी क्या भूमिका रही, इसकी जांच के बाद जल्द ही उनके खिलाफ FIR दर्ज की जा सकती है। संयुक्त निदेशक वित्त ने अंतिम रिपोर्ट तैयार कर ली है और यह अंतिम रिपोर्ट अगले एक सप्ताह के भीतर वरिष्ठ अधिकारियों को सौंप दी जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.