मोहन सरकार कनाडा कंपनी बॉम्बार्डियर से ले रही चैलेंजर 3500 विमान

0

मध्य प्रदेश सरकार डॉ. मोहन यादव ने कनाडा कंपनी बॉम्बार्डियर का चैलेंजर 3500 विमान खरीदने का फैसला किया है। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक 2021 तक सरकार के पास कोई विमान नहीं था। इसके बाद से नए विमान खरीदने की प्रक्रिया शुरू हुई, जो अब पूरी हो गई है। जहां दो कंपनियों ने ऑफर किया जिनमें से चैलेंजर 3500 प्रस्ताव को एल-1 श्रेणी में चुना गया है।

2021 में सरकार के पास क्यों नहीं थी विमान?

मध्य प्रदेश सरकार का 6 मई 2021 को ग्वालियर में लैंडिंग के वक्त विमान क्रैश हो गया और उसकी मरम्मत नहीं की जा सकी। तो सरकार के पास कोई विमान नहीं था। और सरकार को आवश्यकता भी है और कनाडा कंपनी की बोली सबसे कम थी, खरीदने के लिए हा कर दी है। चैलेंजर 3500 को अपनी श्रेणी में सबसे उन्नत तकनीक के साथ बनाया गया है। इसमें उद्योग का पहला आवाज-नियंत्रित केबिन और नए जमाने की सीटें हैं। यह किसी भी मौसम में लंबी दूरी की उड़ानों के लिए स्थिरता, प्रदर्शन और विश्वसनीयता का सबसे अच्छा मिश्रण प्रदान करता है।

चैलेंजर 3500 विमान में क्या है खासियत?

इस विमान की खासियत यह है कि यह न्यूनतम 4,850 और अधिकतम 41 हजार फीट की ऊंचाई पर भी जमीन पर होने का एहसास देता है। एयर सर्कुलेशन तकनीक ऐसी है कि यह सिर्फ दो मिनट में केबिन को ताजी हवा से भर देती है। इससे यात्रियों में ताजगी का एहसास होता है। इसके बाद केबिन में कोई आवाज नहीं सुनाई देती। ऐसा कहा जाता है कि इसमें इस सेगमेंट में उपलब्ध किसी भी विमान का सबसे स्मार्ट केबिन है, जिसमें वायरलेस चार्जिंग से लेकर सुविधाएं शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.