MP:उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, 2000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, जाने कब

इंटरनेट से प्राप्त जानकारी अनुसार सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को इससे लाभ मिल सकता है। MP में कर्मचारी चयन मंडल द्वारा ग्रुप 1 और ग्रुप 2 के 1978 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इसके लिए 17 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 मई रखी गई 

क्या होगी आयु सीमा

पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की कम से कम आयु 18 वर्ष से अ. 40 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियम अनुसार छूट दी गई है।

1978 पदों पर होगी भर्ती

इसके तहत कृषि विस्तार अधिकारी ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी सहित ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के कुल 1978 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

क्या होगी शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता होगी। इसके लिए उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन पढ़ना अनिवार्य होगा।

इन्ही पदों पर होगी भर्ती

▪️ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के 1852 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

▪️ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी के 52 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

▪️फील्ड एक्सटेंशन ऑफिसर के 27 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

▪️लैब टेक्नीशियन के 14 पदों पर भर्ती आयोजित की जाएगी

▪️डायरेक्टर एग्रीकल्चर के 1 पदों पर भर्ती होगी

▪️सीनियर एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर के 7 पद पर भर्ती होगी

▪️जबकि सीनियर ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी के 25 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

फॉर्म फीस

फॉर्म फीस की बात करें तो  उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपे निर्धारित किए गए हैं  SC-ST-OBC दिव्यांग के लिए आवेदन की शुल्क 250 रुपे निर्धारित किए गए हैं।

 238 पदों पर निकली भर्ती

रेलवे में सहायक LOCO पायलट के 238 पदों पर भर्ती के लिए टेक्नीशियन जारी किया गया। 6 मई से इसके लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। यह भर्ती उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से निकाली गई है। जिनमें सामान्य वर्ग के लिए 120 OBC के लिए 36, एसटी के लिए 18 और SC के लिए 36 पद आरक्षित किए गए हैं।

क्या योग्यता

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो दसवीं पास होना जरूरी है। 

क्या होनी चाहिए आयु 

उम्र सीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की आयु 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। Obc के लिए आयु सीमा 45 वर्ष होनी चाहिए जबकि एससी एसटी के लिए आयु सीमा 47 वर्ष निर्धारित की गई है।

MP राज्य सहकारी बैंक में भर्ती

अपेक्स बैंक द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया जीत की जा रही है। एमपी राज्य सहकारी बैंक द्वारा सहायक प्रबंधक सहित अन्य भर्ती के लिए नोटिफिकेशन आमंत्रित किए गए हैं। इसके लिए कुल 27 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। वही रिक्त और भर्ती प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

जरूरी समय

आवेदन रजिस्ट्रेशन की तिथि : 21 मार्च 2023 निर्धारित की गई है।

आवेदन करने की अंतिम तिथि : 20 अप्रैल 2023 निर्धारित की गई है।

ऑनलाइन परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी।

एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि जल्द होगी जारी।

क्या होगा आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य, obc और ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन शुल्क ₹1200 निर्धारित किए गए जबकि SC-ST और पीएच कैंडिडेट के लिए आवेदन शुल्क ₹900 निर्धारित किए

Exit mobile version