MP Budget 2024 : केंद्र से मिली 3,800 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि, खेल के लिए बजट में 586 करोड़ रुपये का प्रावधान

0

MP Budget 2024 : विधानसभा में मानसून सत्र का आज तीसरा दिन है और आज का दिन बेहद खास है। डॉ मोहन यादव की सरकार का पहला पूर्ण बजट आज पेश किए है। डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा सुबह 11 बजे विधानसभा में बजट पेश कर दिये है। बजट 3 लाख 65 अरब रुपये से ज्यादा का होने का अनुमान है। उज्जैन में चना और ग्वालियर में सरसों अनुसंधान संस्थान की स्थापना होगी।

खेल के लिए बजट में 586 करोड़ रुपये का प्रावधान, हॉकी टर्फ का निर्माण किया जाएगा

अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं बनाई जा रही हैं। खेलों के लिए 586 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर का हॉकी टर्फ बनाया जाएगा।

केंद्र से 3,800 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि मिली

  • मध्य प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय लगातार बढ़ रही है। केंद्र से 3800 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि मिली है।
  • सरकारी कर्मचारियों की भविष्य निधि भुगतान प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी ताकि सेवानिवृत्ति के तुरंत बाद भुगतान किया जा सके।

प्राकृतिक खेती के लिए 30 करोड़ का प्रस्ताव

प्राकृतिक खेती के लिए बजट में 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि 82 लाख किसानों को मदद मिल रही है।

तीर्थयात्रा योजना के लिए 50 करोड़ रुपये का योगदान

बजट में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है और वन एवं पर्यावरण के लिए 4,725 करोड़ रुपये रखे गये हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों की भविष्य निधि भुगतान प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जाएगा ताकि सेवानिवृत्ति के बाद तुरंत भुगतान किया जा सके। मध्य प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय लगातार बढ़ रही है। केंद्र से 3800 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि मिली है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.