मध्यप्रदेशराजनीति

MP ELECTION 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव सर्वे की ताजा रिपोर्ट आई सामने विंध्य में बीजेपी और कांग्रेस को मिलेंगी इतनी सीटें! 

MP ELECTION 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव सर्वे की ताजा रिपोर्ट आई सामने विंध्य में बीजेपी और कांग्रेस को मिलेंगी इतनी सीटें! 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर एक ओर नया सर्वे सामने आ गया है जिसमें कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं टाइम्स नाउ चैनल ने एक नया सर्वे जारी किया है इस सर्वे में पहली बार ग्वालियर-चंबल रीजन में बीजेपी को बढ़त बनाते हुए दिखाया गया है अब तक अलग-अलग 6 सर्वे में ग्वालियर-चंबल रीजन में बीजेपी को बुरी तरह से पिछड़ते हुए दिखाया गया था।

लेकिन पहली बार किसी सर्वे में बीजेपी को इस रीजन में बढ़ते बनाते हुए और कांग्रेस को पिछड़ते हुए दिखाया गया है लेकिन इसके बावजूद मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने की संभावनाएं इस सर्वे में दिखाई गई हैं।

इस सर्वे के अनुसार बीजेपी को 107 से 115 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है तो वहीं कांग्रेस के खाते में 112 से 122 सीटें जाती हुई दिखाई गई हैं वहीं अन्य के खाते में भी एक से तीन सीटें मिलने की संभावनाएं इस सर्वे में जताई गई हैं।

https://prathamnyaynews.com/madhya-pradesh-news/33062/

तो इस प्रकार टाइम्स नाउ का यह सर्वे भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला मध्यप्रदेश में होता हुआ दिखा रहा है लेकिन बढ़त के मामले में कांग्रेस को ही बढ़त बनाते हुए दिखाया गया है।

बुन्देलखण्ड रीजन 

बीजेपी-13-15

कांग्रेस-11-13

विन्ध्य रीजन

बीजेपी-19-21

कांग्रेस-08-10

ग्वालियर-चंबल रीजन

बीजेपी-14-18

कांग्रेस-16-20

मालवा निमाड़ रीजन में

बीजेपी-18-22

कांग्रेस-43-47

महाकौशल रीजन

बीजेपी-16-20

कांग्रेस-18-22

मध्य भारत

बीजेपी- 22- 24

कांग्रेस- 12 – 14

https://prathamnyaynews.com/mauganj/33059/

वोट प्रतिशत में बीजेपी और कांग्रेस में ज्यादा अंतर नहीं

इस सर्वे के अनुसार आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 44.90 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है तो वहीं बीजेपी को भी 43.70 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही अन्य पार्टियों जैसे सपा, बसपा, आप, निर्दलीय के तौर पर खड़े होने वाले उम्मीदवारों के खाते में 11.40 प्रतिशत वोट शेयर

मिलने की संभावना जताई गई है एक प्रकार से इस सर्वे में अन्य के खाते में अधिक वोट शेयर जाता हुआ दिखाया है कहीं न कही कांग्रेस और बीजेपी से बागी होकर जो प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं, ये आंकड़े उसको दिखाने की कोशिश कर रहे हैं।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button