मध्यप्रदेश

MP News : मुरैना की गजक और रीवा का सुंदरजा आम बना MP की पहचान-मुख्यमंत्री

MP News : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुरैना के गजक और रीवा के सुंदरजा आम को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी. मुरैना गजक के स्वाद की तारीफ देश ही नहीं दुनिया में भी हो रही है. रीवा की सुंदरराज आम की मिठाई लाजवाब होती है। प्रदेश के चंबल और विंध्य क्षेत्र लगातार तरक्की कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुरैना में गजक और रीवा में सुंदरजा आम को जीआई टैग मिलने से इन क्षेत्रों को राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर अलग पहचान मिलेगी और उसके मुख्यमंत्री ने विंध्य और चंबल वासियों को बधाई दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में पौधारोपण करने के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रहे थे।

MP के इन क्षेत्रों मिला GI Tag

इतना ही नहीं प्रदेश के हस्तशिल्प उत्पादों ने नया इतिहास रचा है। डिंडोरी से गोंड पेंटिंग, ग्वालियर से कालीन, उज्जैन से बाटिक प्रिंट, जबलपुर वेदाघाट से स्टोनवर्क, बालाघाट से वरसियोनी से साड़ियां और रीवा से सुंदरजा-आम को जीआई का टैग दिया गया है। यह पहली बार है कि राज्य में इतने उत्पादों को एक साथ जीआई टैग दिया गया है। इसके साथ ही राज्य में जीआई टैग वाले उत्पादों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है।

मध्यप्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की प्रबंध निदेशक एवं संत रविदास हस्तशिल्प विकास निगम की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री अनुभा श्रीवास्तव ने कहा कि जी.आई. भौगोलिक संकेत टैग एक प्रकार का स्तर है। जहां किसी उत्पाद को एक विशिष्ट भौगोलिक पहचान दी जाती है, जो केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय द्वारा दी जाती है। यह उपलब्धि नाबार्ड कपड़ा समिति और कपड़ा मंत्रालय ने राज्य सरकार के कुटीर और ग्रामीण उद्योग विभाग और स्थानीय उत्पादक संगठनों के सहयोग से हासिल की है। चयन समिति की परीक्षा के बाद 31 मार्च 2023 को केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने 33 व्यक्तियों को जी.आई. टैग ट्वीट कर बधाई।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button