MP Weather Report: बिपरजॉय तूफान रीवा-शहडोल में शिफ्ट सतना सीधी समेत 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट!

MP Weather Report: बिपरजॉय तूफान रीवा-शहडोल में शिफ्ट सतना सीधी समेत 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट!

निवाड़ी – टीकमगढ़ में भारी बारिश कराने वाला ‘बिपरजॉय’ तूफान अब रीवा-शहडोल में शिफ्ट हो गया है। इसके चलते शुक्रवार को रीवा और शहडोल संभाग के 8 जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

रीवा, शहडोल के अलावा सतना, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, डिंडोरी और अनूपपुर में 3 इंच या इससे ज्यादा बारिश हो सकती है। भोपाल, इंदौर संभाग में भी बारिश होने की संभावना है। इसी बीच अगले 2 दिन में प्रदेश में मानसून की एंट्री हो सकती है। अबकी बार यह बंगाल की खाड़ी की तरफ से पहले आएगा।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक पांडे ने बताया कि ‘बिपरजॉय’ अभी कम दवाब के क्षेत्र के रूप उत्तरप्रदेश के मध्य एरिया में एक्टिव है। इससे उत्तरप्रदेश से सटे ग्वालियर-चंबल के जिलों के साथ दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी में बारिश की एक्टिविटी देखने को मिली।

निवाड़ी और टीकमगढ़ में गुरुवार को भारी बारिश हुई। यह ईस्ट एरिया की ओर शिफ्ट हो रहा है। इसलिए शुक्रवार को रीवा और शहडोल संभाग में भारी बारिश हो सकती है।

निवाड़ी का जुलाई तक का कोटा पूरा तूफान की वजह से निवाड़ी में गुरुवार को भारी बारिश हुई थी। सुबह 5.30 से सुबह 8.30 बजे तक 3 घंटे में ही कुल 195 एमएम यानी करीब 8 इंच पानी गिर गया। इसके बाद भी बारिश का दौर जारी रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इतनी ज्यादा बारिश होने से जुलाई का कोटा पूरा हो गया।

टीकमगढ़ में भी पूरे दिन तेज बारिश का सिलसिला जारी रहा। इस कारण बाढ़ जैसे हालात बन गए और आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। गुरुवार को ही हरदा में 3 इंच पानी गिरा। वहीं, बालाघाट में एक इंच के करीब बारिश हुई।

पिछले 24 घंटे में दतिया में 2 इंच से ज्यादा पानी गिर गया। इसके अलावा छतरपुर के लवकुशनगर में डेढ़ इंच, इंदौर के महू में 3 इंच, पन्ना के अमानगंज में 1 इंच से ज्यादा बारिश हुई। टीकमगढ़ में आधा इंच पानी गिरा ।

पूर्वी हिस्से से ही प्रदेश में प्रवेश होगा 

सीनियर मौसम वैज्ञानिक पांडे ने बताया, मानसून की दूसरी ब्रांच बंगाल की खाड़ी अभी एक्टिव है। गुरुवार को ओडिशा और छत्तीसगढ़ में मानसून पहुंच गया। शुक्रवार और शनिवार को भी वहां एक्टिविटी रहेगी।

मानसून के आगे बढ़ने के चलते यह मध्यप्रदेश में अगले 48 से 72 घंटों में एंट्री कर लेगा। प्रदेश के पूर्वी हिस्से से यह आएगा। शहडोल, अनूपपुर, बालाघाट, डिंडोरी, उमरिया, मंडला से मानसून एंटर करेगा और फिर आगे बढ़ेगा।

भोपाल में ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज बादलों की एक्टिविटी बढ़ रही है। इसके चलते भोपाल में भी मौसम बदला रहेगा दोपहर तक गर्मी का असर देखने को मिल सकता है, लेकिन इसके बाद बारिश होने का अनुमान है। इससे तापमान में भी गिरावट होगी।

बारिश से पारे में गिरावट, गर्मी का असर कम इससे पहले गुरुवार को प्रदेशभर में गर्मी का असर कम हो गया। पचमढ़ी में सबसे कम 29.5 डिग्री तापमान रहा। वहीं, खजुराहो, सागर में तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भोपाल में पारे में 4 डिग्री की गिरावट हुई और 33.2 डिग्री रहा।

इंदौर में पारा 32.5, ग्वालियर में 33.4 और जबलपुर में तापमान 34.5 डिग्री दर्ज किया गया। शिवपुरी, नौगांव, गुना, धार, रतलाम, सिवनी, सतना, छिंदवाड़ा और नर्मदापुरम में भी तापमान में गिरावट हुई। यहां तापमान 35 डिग्री से कम दर्ज किया गया।

Exit mobile version