करिअरमध्यप्रदेश

MPPSC क्लियर कर किसान की बेटी बनी डिप्टी कलेक्टर सब्जी बेचने वाला बना असिस्टेंट डायरेक्टर

 

 

 

हरदा जिले के दो होनहारों ने जिले का नाम प्रदेश में रोशन किया है. 27 दिसंबर की देर रात मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए. हरदार सोडलपुर गांव के राम सोलंकी और खिरकिया की प्रियल यादव निर्वाचित हुईं। उनके चयन से दोनों परिवारों में खुशी का माहौल है। आपको बता दें कि जिले के सोडलपुर गांव के जगदीश सोलंकी के बेटे राम सोलंकी का चयन एमपीपीएससी में हुआ था. राम सोलंकी ने पहले ही प्रयास में यह उपलब्धि हासिल की। बेहद साधारण परिवार से आने वाले राम के पिता सोडलपुर गांव के कान्हा बाबा चौक पर सब्जी की दुकान चलाते हैं। कक्षा 10 और 12 की परीक्षा में 90% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले राम अपने पिता के साथ सब्जी बेचते थे।

उन्होंने यूपीएससी की कोचिंग करने के लिए टिमरनी तहसील के यूनियन बैंक से लोन के लिए आवेदन किया था. लेकिन, बैंक मैनेजर मंगेश सोलंकी ने कहा कि कोचिंग के लिए लोन नहीं दिया जाता. निराश होकर राम सोलंकी अपने पिता की सब्जी की दुकान पर बैठा रहता था। तभी बैंक मैनेजर मंगेश आए और बोले, अगर तुम आगे पढ़ना चाहती हो तो मैं तुम्हारी आर्थिक मदद करूंगा। वह राम सोलंकी की प्रतिभा का परीक्षण करता है और उसे कुछ नोट्स देता है और उन्हें तीन दिनों में याद करने के लिए कहता है। राम ने किया. फिर बैंक मैनेजर मंगेश सोलंकी की मदद से इंदौर गए। उन्होंने बिना कोचिंग के एक कमरा किराए पर लेकर पढ़ाई की और 2019 में राज्य सेवा परीक्षा में शामिल हुए। उनका इंटरव्यू 2022 में था और अब 2023 में उनका एमपीएससी में चयन हो गया है। राम सोलंकी ने कहा कि वह आगे अध्ययन करेंगे और अपने कार्यकाल के दौरान योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाने का लक्ष्य रखेंगे. राम सोलंकी पांच भाई-बहन हैं।

डिप्टी कलेक्टर एक किसान की बेटी है

हरदा जिले की खिरकिया तहसील निवासी किसान विजय यादव की बेटी प्रियाल यादव का चयन डिप्टी कलेक्टर के पद पर हुआ है। प्रियल को 2020 में सहायक आयुक्त सहकारिता के पद के लिए चुना गया था। दोबारा चुने जाने की उपलब्धि से प्रियोल का पूरा परिवार खुश है. प्रियाल यादव इंदौर में पढ़ाई कर रही हैं। जब परिणाम घोषित हुआ तब वह पढ़ ही रहा था। प्रियल यादव ने बताया कि उन्होंने इंजीनियरिंग तक की पढ़ाई की है. बचपन से ही उनका लक्ष्य कलेक्टर बनना था। तो वह इस ओर चला गया. उन्होंने कहा, वह अनाथ बच्चों और असहाय महिलाओं के विकास के लिए काम करेंगे।

https://prathamnyaynews.com/career/36080/

अनचाहे बच्चे को झाड़ियों में फेंके नहीं, “पालन गृह” में छोड़ जाएं !

 

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button