अब बिना पटवारी के भी किसान खुद अपने स्मार्टफ़ोन से नाप सकेंगे जमीन अपनाएं यह पूरी प्रक्रिया

0

 

 

 

आधुनिक तकनीक के इस युग में जहां हर काम डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रहा है वहीं कृषि क्षेत्र में भी इनोवेशन की बयार चल रही है किसान अब टेप या रस्सियों जैसे पारंपरिक तरीकों का उपयोग किए बिना अपनी भूमि को मापने के लिए मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं इस तकनीक से न केवल समय की बचत होगी बल्कि भूमि माप में आने वाली कठिनाइयों और गलतियों में भी कमी आएगी।

Rewa Govindgarh Train: रीवा जिले को मिली एक और ट्रेन की सौगात रीवा-गोविंदगढ़ ट्रेन का ट्रायल हुआ सफल इस दिन से चलेगी ट्रेन

मोबाइल ऐप के माध्यम से भूमि माप प्रक्रिया 

भूमि माप की इस आधुनिक पद्धति के लिए किसानों को अपने स्मार्टफोन पर ‘जीपीएस फील्ड्स एरिया मेजरमेंट’ या ‘जीपीएस एरिया कैलकुलेटर’ जैसे ऐप डाउनलोड करने होंगे। ये ऐप्स उपग्रह निर्देशांक का उपयोग करके भूमि क्षेत्र की सटीक गणना करते हैं उसके बाद किसान ऐप में दिए गए निर्देशों का पालन करके आसानी से अपनी जमीन की माप कर सकते हैं।

कथानक की सही दिशा ज्ञात करना

भूमि की सही दिशा जानना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना उसका सही क्षेत्रफल जानना। इसके लिए किसानों को अपने मोबाइल में कंपास ऐप डाउनलोड करना होगा यह ऐप उन्हें उनकी जमीन की सटीक दिशा बताएगा इससे किसानों को अपने खेतों के उचित स्थान पर मदद मिलेगी जो फसलों की उचित वृद्धि और सूरज की रोशनी प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

तकनीकी विकास किसानों के लिए नई संभावनाएं लाएगा 

इस प्रक्रिया से न केवल किसानों का समय और श्रम बचेगा बल्कि उन्हें नए युग की तकनीक से भी परिचित कराया जाएगा इससे कृषक समुदाय की तकनीकी जागरूकता बढ़ेगी और वे अपनी खेती को अधिक कुशलता से प्रबंधित करने में सक्षम होंगे।

अब घर बनाना होगा बेहद आसान अचानक सस्ता हुआ सरिया सीमेंट दाम में हुई भारी गिरावट!

Leave A Reply

Your email address will not be published.