भारत देश में मौजूद है एक ऐसा राज्य जिसकी हैं 3 राजधानियां जानें कैसा है वह अनोखा राज्य!

0

 

 

 

भारत एक सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध इतिहास वाला देश है आस्था और आधुनिकता के इस देश में हर साल देशी-विदेशी पर्यटक पर्यटन के लिए अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचते हैं और वहां के इतिहास से रूबरू होते हैं वर्तमान में भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां हर एक राज्य की एक राजधानी होती है इन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की अपनी-अपनी खासियतें हैं। आपने अब तक सुना और पढ़ा होगा कि भारत के हर राज्य की अपनी राजधानी होती है वहीं कुछ राज्यों की दो राजधानियां भी हैं हालाँकि क्या आप जानते हैं कि भारत के किस राज्य की कुल तीन राजधानियाँ हैं यदि नहीं तो हम इस लेख के माध्यम से इसके बारे में जानेंगे।

6000mAh बैटरी 108MP कैमरा के साथ iphone को टक्कर देने आया Samsung का यह शानदार फीचर्स वाला स्मार्टफोन

भारत में दो राजधानियों वाले राज्य

आइए सबसे पहले जानते हैं कि भारत में दो राजधानियों वाला कौन सा राज्य है तो आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश राज्य एक ऐसा राज्य है जिसकी गर्मियों के मौसम में राजधानी शिमला होती है वहीं मौसम के बदलाव यानि सर्दी के मौसम के साथ ही हिमाचल प्रदेश की राजधानी धर्मशाला बन जाती है।

दरअसल ऐसा प्रशासनिक कारणों से होता है वहीं, महाराष्ट्र राज्य की भी दो राजधानियां हैं इसकी पहली राजधानी मुंबई है जो भारत की वित्तीय राजधानी भी है जबकि इसकी उप-राजधानी नागपुर है देहरादून उत्तराखंड की राजधानी है राज्य के गिरसेन शहर को उसकी भौगोलिक स्थिति को देखते हुए उत्तराखंड की दूसरी राजधानी के रूप में प्रस्तावित किया गया था लेकिन कुछ विवादों के कारण योजना लागू नहीं हो सकी।

राज्य की पहली राजधानी

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि आंध्र प्रदेश की पहली राजधानी कौन सी है तो हम आपको बता दें कि पहली राजधानी विशाखापत्तनम है। राज्य कार्यपालिका यहीं स्थित है अर्थात राज्य सरकार यहीं से कार्य करती है।

राज्य की दूसरी राजधानी

राज्य की दूसरी राजधानी की बात करें तो वह अमरावती है, जहां राज्य विधानसभा स्थित है। यहां सभी विधायक राज्य की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करते हैं और राज्य के लिए नई योजनाएं लागू करते हैं।

राज्य की तीसरी राजधानी

आंध्र प्रदेश की तीसरी राजधानी की बात करें तो वह कुरनूल है इसमें राज्य का उच्च न्यायालय है, जहाँ राज्य के विभिन्न और महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई और निर्णय किये जाते हैं।

Old Pension Scheme: कर्मचारी एवं पेंशनरों के लिए बड़ी खुशखबरी सरकार ने लागू कर दी ओल्ड पेंशन स्कीम लाभ मिलना शुरू

Leave A Reply

Your email address will not be published.