Ayushman Bharat योजना से अब 10 लाख तक का होगा मुफ्त इलाज ?

0

Ayushman Bharat : इस बार देश में NDA गठबंधन की सरकार बनी है। जिससे 23 जुलाई को आम बजट पेश होने वाला है। अब मोदी सरकार आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन अराज्य योजना के तहत मुफ्त में इलाज होने वाली राशि को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये प्रति वर्ष करने की तैयारी में हैं।

70 साल से अधिक उम्र के लोग आयुष्मान भारत में शामिल

अभी सरकार इसमें 70 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को शामिल करने पर विचार कर रही है, जिसका जिक्र राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के संयुक्त सत्र में अपने संबोधन में किया था। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगर इन प्रस्तावों को मंजूरी मिल जाती है तो सरकारी खजाने पर सालाना 12,076 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा।

Ayushman Bharat : देश की 30% आबादी इंश्योरेंस से वंचित

70 साल से अधिक उम्र के लोगों को योजना में शामिल करने से आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की संख्या करीब 5 करोड़ बढ़ जाएगी। नीति आयोग ने अक्टूबर 2021 में जारी रिपोर्ट के अनुसार देश की लगभग 30% आबादी स्वास्थ्य बीमा से वंचित है। नीति आयोग ने कहा कि 20% आबादी कंपनियों के समूह बीमा और व्यक्तिगत स्वैच्छिक स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से कवर की जाती है।

इंश्योरेंस कंपनियों ने टैक्स छूट बढ़ाने के लिए कर रही मांग

बीमा कंपनियों ने केंद्र सरकार से स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर टैक्स छूट बढ़ाने की मांग की है। बीमा उद्योग से जुड़े विशेषज्ञों ने मांग की है कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए कटौती की सीमा 50,000 रुपये से बढ़ाकर 75,000 रुपये की जाए, क्योंकि हाल के दिनों में बीमा प्रीमियम में काफी वृद्धि हुई है। गैर-जीवन बीमा कंपनियों ने स्वास्थ्य बीमा उत्पादों पर जीएसटी घटाकर 5% करने की अपनी मांग दोहराई है। फिलहाल हेल्थ इंश्योरेंस पर 18% GST देना पड़ता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.