करिअर

Pashu Shed Yojana: मनरेगा पशु शेड योजना के तहत सरकार दे रही है 1,60,000 अभी करें आवेदन जाने पूरी प्रक्रिया!

Pashu Shed Yojana: मनरेगा पशु शेड योजना के तहत सरकार दे रही है 1,60,000 अभी करें आवेदन जाने पूरी प्रक्रिया!

ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन किसानों का खेती के बाद दूसरा बड़ा व्यवसाय है ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन का व्यवसाय ज्यादातर किसान करते हैं अधिकांश किसान तो पशुपालन और खेती एक साथ करते हैं क्योंकि पशुओं को खिलाने के लिए चारा आदि का इंतजाम खेती से ही हो जाता है यही करण है सरकार की पशुपालक किसानों के हित के लिए हमेशा तत्पर रहती है।

किसान खेती के माध्यम से अपने पशुओं का पालन पोषण आसानी से कर लेते हैं पर कुछ किसान ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और वह अपनी आर्थिक तंगी के चलते पशुओं का पालन पोषण और उनके रहने के लिए सही व्यवस्था नहीं कर पाते।

इस समस्या का सामना को खास कर बारिश और ठंड में पशुओं को बारिश से भींगने और उन्हें ठंड से बचाने के लिए सरकार ने मनरेगा पशु योजना का आरंभ किया गया है जिसके तहत सरकार किसानों को पशुओं के रहने की व्यवस्था करने के लिए मकान या शेड का इंतजाम करने के लिए 1 लाख 60 हजार की अनुदान राशि देगी।

https://prathamnyaynews.com/big-breaking/32421/

मनरेगा पशु योजना क्या है

मनरेगा पशु योजना शेड योजना है पशुओं को प्राकृतिक हानि से सुरक्षित रखने के लिए ख़ासकर बरसात और ठंड से क्योंकि बरसात और ठंड में जानवरों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है किसान अपनी आर्थिक व्यवस्था के कारण मनरेगा पशु योजना सरकार द्वार चलित एक योजना है।

पशुओं को प्राकृतिक हानि से सुरक्षित रखने के लिए ख़ासकर बरसात और ठंड से क्योंकि बरसात और ठंड में जानवरों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। किसान अपनी आर्थिक व्यवस्था के कारण उनके लिए मकान या शेड का इंतजाम नहीं कर पाते हैं।

इस योजना के तहत किसानों को 160000/- प्रदान किए जाएंगे मकान या शेड बनाने के लिए, ताकि किसान उनका भरण पोषण अच्छे से कर सकें।

योजना की पात्रता

मनरेगा पशु योजना का लाभ लेने के लिए किसान का भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है साथ ही किसान के पशुओं की संख्या तीन या उससे अधिक होना चाहिए तभी वह योजना के पात्र होगा।

अनचाहे बच्चे को झाड़ियों में फेंके नहीं, “पालन गृह” में छोड़ जाएं !

आवेदन प्रक्रिया

मनरेगा पशु योजना में लाभ उठाने के लिए आपको अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी बैंक जाना होगा वहां आपको इस योजना का फॉर्म प्राप्त होगा उसको अपनी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ बैंक में जमा करना होगा।

आवेदन करने हेतु दस्तावेज

मनरेगा पशु योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, कृषक पंजीकरण, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसे दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button